बिहार के नाम एक और बदनुमा दाग, देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर मोतिहारी और सीवान

बिहार के नाम एक और बदनुमा दाग, देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर मोतिहारी और सीवान

पटना. एक बार फिर से बिहार के नाम ऐसा रिकॉर्ड आया है जो राज्य की छवि को खराब करने वाला है. दरअसल देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में बिहार के दो शहर शामिल हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी दैनिक एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, बिहार में मोतिहारी और सीवान पिछले 24 घंटों के दौरान देश के दो सबसे प्रदूषित शहर रहे. मोतिहारी और सीवान दोनों जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्रमश: 413 और 406 रहा. 

हवा खराब श्रेणी में जाने पर उस अनुरूप देश के सभी शहरों को एक मानक दिया जाता है. इसमें बिहार के दो शहरों की वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही जिसका नतीजा है कि मोतिहारी और सीवान दोनों को देश के दो सबसे प्रदूषित शहरों में सूचीबद्ध किया गया. हालांकि खराब वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के लिए बदनाम पटना की स्थिति में मामूली सुधार देखा जा रहा है. हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल राज्य के दक्षिणी हिस्सों की तुलना में उत्तर बिहार के शहर अधिक प्रदूषित थे. इसमें पटना से ज्यादा खराब हवा सीवान, बेगूसराय, मोतिहारी और बेतिया सहित उत्तर बिहार के कई शहरों में देखा गया. 


उत्तर बिहार के शहरों में एक्यूआई स्तर इस बार या तो "बहुत खराब" या "गंभीर" हो गया है. जबकि यह दक्षिण बिहार के गया, औरंगाबाद जैसे शहरों में "संतोषजनक" और "मध्यम" श्रेणी में रहा. दरअसल राज्य में ठंड बढने के साथ ही धुंध का असर बढ़ गया है. संयोग से, मोतिहारी, सीवान और बेतिया बिहार के ऐसे शहर रहे जो देश के 177 शहरों में "गंभीर" एक्यूआई वाले हुए. 


Find Us on Facebook

Trending News