बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों के लिए एक और मौका, बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा 2.O के फॉर्म भरने की तारीख का किया घोषणा

नियोजित शिक्षकों के लिए एक और मौका, बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा 2.O के फॉर्म भरने की तारीख का किया घोषणा

PATNA : बिहार के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा हासिल करने के लिए एक और मौका मिल गया है। बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा 2.O के फॉर्म भरने की तारीखों की घोषणा कर दी है। परीक्षा फॉर्म इसी माह की 26 तारीख से भरे जाएंगे। जो कि आगामी 4 मई तक स्वीकृत किए जाएंगे। वहीं परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि माना जा रहा है कि मई के दूसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा यह परीक्षा लिया जाना है। जिसमें पहले सक्षमता परीक्षा का परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में 1.87 लाख नियोजित शिक्षकों ने सफलता हासिल की थी। वहीं कई शिक्षक ऐसे थे जो परीक्षा में शामिल नहीं हो सके या पहले फेज की परीक्षा में कामयाब नहीं हो सके। अब इन नियोजित शिक्षकों को एक और मौका दिया जा रहा है कि वह राज्यकर्मी का दर्जा हासिल करने के लिए सक्षमता परीक्षा में शामिल हो सकें। फेज - 2 में प्राइमरी से लेकर प्लस 2 तक के नियोजित शिक्षक फॉर्म भर सकेंगे। 

इस बार विरोध की संभावना कम

बता दें कि पहले फेज की सक्षमता परीक्षा को लेकर पूरे राज्य में नियोजित शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद भी बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा ली। जिसमें परीक्षा में शामिल 90 फीसदी से ज्यादा शिक्षक सफल हुए। ऐसे में पहले फेज के परिणाण को देखकर यह माना जा रहा है कि दूसरे फेज में अब किसी प्रकार का विरोध नहीं होगा।


Suggested News