बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव : चुनाव आयोग ने जारी की न्यू कोरोना गाइडलाइन, चुनावी रैलियों में 1000 लोग हो सकेंगे शामिल

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव : चुनाव आयोग ने जारी की न्यू कोरोना गाइडलाइन, चुनावी रैलियों में 1000 लोग हो सकेंगे शामिल

Desk. कोरोना की तीसरी लहर के बीच 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर चुनावी रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध था, जिसकी आज आखिरी तारीख है. इस बीच सोमवार को चुनाव को लेकर फिर चुनाव आयोग की बैठक हुई. इसमें इस बैन को 11 फरवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. लेकिन इन प्रतिबंधों के साथ थोड़ी राहत भी दी गई है. अब शर्तों के साथ-साथ रैली में 1000 लोग शामिल हो सकेंगे.

चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुशील चंद्रा ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से मुलाकात के बाद रैलियों पर बैन की समीक्षा की. नए नियमों के मुताबिक इनडोर सभाओं में 500 लोगों के बैठने की इजाजत होगी, जबकि प्रत्याशी के साथ डोर टु डोर कैंपेन में 20 लोग जा सकेंगे. इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में 22 जनवरी तक रैलियों और रोड शो पर रोक लगाई थी. हालांकि फिर इसे बढ़ा कर 31 जनवरी कर दिया गया था.

8 जनवरी को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद 15 जनवरी को चुनाव आयोग ने बड़ी रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे 22 जनवरी को दोबारा बढ़ाया गया था. अब 31 जनवरी को दोबारा बढ़ाकर इसे 11 फरवरी तक कर दिया गया है, लेकिन इसमें छूट बढ़ा दी गई है. पांच राज्यों में सात चरणों में चुनाव है. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी से शुरू हो रहा है. वहीं 10 मार्च को सभी राज्यों के चुनाव परिणाम जारी किये जाएंगे.

Suggested News