बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में हरिनगर शुगर मिल के सहायक ईख प्रबंधक ने किसान गोष्ठी का किया आयोजन, कम लागत में अधिक उपज को लेकर हुई चर्चा

बेतिया में हरिनगर शुगर मिल के सहायक ईख प्रबंधक ने किसान गोष्ठी का किया आयोजन, कम लागत में अधिक उपज को लेकर हुई चर्चा

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के लौरिया प्रखंड के तेलपुर पंचायत में हरिनगर सुगर मिल के सहायक ईख प्रबंधक की ओर से किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें सहायक ईख प्रबंधक विनय मिश्रा ने किसानों को बताया की कम लागत में गन्ने का पैदावार कैसे बढाये। उन्होंने बताया की गन्ना की 15023 , 9301 किस्म किसानों के लिये लाभदायक है। गन्ने की सीधी बुआई और एक ऑख वाले बीज की रोपाई से कम लागत में अधिक उपज व लाभ लिया जा सकता है।

वहीँ कहा की केतकी गन्ने की बुआई के साथ साथ अंतरवर्ती खेती कर किसान दोहरा लाभ पा सकते है। इसमें दलहन, तिलहन, आलू , प्याज, भिंडी, बैगन, फुलगोभी आदि का नकदी फसल उपजा सकते है। इस तरह की खेती करने के लिये मिल प्रबंधन द्वारा सब्सिडी पर बीज , खाद और टूल्स भी दिया जाता है। 

वही इस संबंध मे किसान मो•जावेद ने बताया की आज से चार साल पहले हमने उत्तम वेराईटी के गन्ना को लेकर किसान गोष्टी किया था। साथ ही अंतरवर्ती खेती गन्ने के खेती में राजमा , फुलगोभी और आलू भी लगाया था। जिसमें काफी अच्छी पैदावार हुई। 

उन्होंने कहा की पहले एक एकड खेत में पारम्परिक तरीके से खेती करने में 30 से 35 क्विंटल गन्ना का बीज लगता था। अब वैज्ञानिक तरीके से खेती करने पर मात्र 6 से 8 क्विंटल बीज लगता है। इस तरह से प्रधानमंत्री का सपना भी साकार होगा और किसानो का सपना भी साकार होगा।

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट

Suggested News