बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी पुलिस की बड़ी उपलब्धि, एक महीने में पुलिस की गिरफ्त में आए 1444 अभियुक्त, 6 अवैध अग्नेयास्त्रों की बरामदगी

मोतिहारी पुलिस की बड़ी उपलब्धि, एक महीने में पुलिस की गिरफ्त में आए 1444 अभियुक्त, 6 अवैध अग्नेयास्त्रों की बरामदगी

मोतिहारी. अपराध नियंत्रण की दिशा में मोतिहारी पुलिस ने अक्टूबर महीने में बड़ी कार्रवाई की है. पिछले महीने विभिन्न अपराध से जुड़े मामलों में मोतिहारी में 1444 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. पुलिस कार्यालय, मोतिहारी स्थित पुलिस सभा कक्ष में अक्टूबर माह की मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता आईपीएस डॉ• कुमार आशीष ने की. अपराध गोष्ठी में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचल निरीक्षक, थानाध्यक्ष, लोक अभियोजक एवं पुलिस कार्यालय के सभी कोषांग प्रभारी भी उपस्थित रहे. 

अक्टूबर माह में मोतिहारी पुलिस की मुख्य उपलब्धियों में जिला पुलिस द्वारा अपराध नियंत्रण के क्रम में 6 अवैध अग्नेयास्त्रों की बरामदगी, 13 गोली की बरामदी और 1.1 किलो गांजा जब्त होना शामिल रहा. साथ ही . अक्टूबर माह में मोतिहारी पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में कुल 1444 अभियुक्तों को जेल भेजा गया जिसमें गंभीर कांडों, जैसे हत्या, लूट एवं डकैती के कांडों में कुल 74 अभियुक्त थे। वहीं आपरेशन प्रहार के तहत वज्र टीम द्वारा अक्टूबर माह में कुल 548 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया एवं इस कठोर दबिश के कारण कुल 19 अपराधियों ने आत्मसमर्पण किया।

जिले में एक महीने में सभी थाना एवं अनुमंडल स्तर पर कुल 196 भूमि विवाद बैठकों का आयोजन किया गया। कुल 571 नए मामले आय एवं कुल 410 मामलों का निष्पादन किया गया। भू समाधान पोर्टल पर सभी मामलों की प्रविष्टि की गई। इस दौरान कुल 568 वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान करते हुए दंडस्वरूप कुल ₹5,53,000 की राशि वसूल की गई।

दूसरी ओर अक्टूबर में मद्यनिषेध अधिनियम के तहत कुल 275 कांड दर्ज करते हुए 345 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में कुल 74 वाहनों को जप्त किया गया। पूर्ण शराबबंदी के क्रियान्वयन में इस माह 3,289 लीटर देसी शराब, 5,732 लीटर विदेशी शराब बरामद की गई। इस माह कुल 16,352 लीटर शराब का विनष्टीकरण के साथ 27 वाहनों को भी विधिवत राज्यसात किया गया। अक्टूबर माह में कुल 232 कांडों में 750 अभियुक्तों को माननीय न्यायालय द्वारा सफल अभियोजन के माध्यम से सजा दिलाई गई जिसमें एक अभियुक्त को 10 वर्ष से अधिक का कारावास माननीय न्यायालय द्वारा दिया गया। रामगढ़वा थाना कांड संख्या 104/2018 के अभियुक्त नेक मोहम्मद उर्फ राज मोहम्मद को मादक पदार्थ अधिनियम तथा शस्त्र अधिनियम के आरोप में दंडसिद्धि उपरांत 12 वर्ष के कारावास एवं ₹25,000 के अर्थदंड की सजा माननीय न्यायालय द्वारा दी गई।

जिला पुलिस द्वारा 04 व्यक्तियों का नाम गुंडा पंजी में दर्ज किया है। पुलिस द्वारा नियमित थाना स्तर पर गुंडा परेड भी किया जा रहा है। गुंडा परेड के माध्यम से पुलिस अपराध नियंत्रण और निवारण तथा आसूचना संकलन के साथ-साथ इससे अपराधियों में एक प्रभावी डेटरेन्स का माहौल भी उत्पन्न हुआ है। अक्टूबर माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 80 पुलिसकर्मियों को सुसेवांक एवं नगद पुरस्कार से पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरस्कृत किया गया है। इन सबके अलावा अक्टूबर में दुर्गापूजा, दिवाली, छठ महापर्व, काली पूजा, लक्ष्मी पूजा, पैगम्बर मोहम्मद साहब जन्म दिवस इत्यादि पर्व को शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के माहौल में सम्पन्न कराया गया। जनता के दरबार में पुलिस अधीक्षक कार्यक्रम के माध्यम से पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आम लोगों की शिकायतों का प्रभावी एवं त्वरित निष्पादन किया जा रहा है इस माह कुल 867 जन शिकायतों का संवेदनशील निष्पादन किया गया।


Suggested News