त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने 4 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने 4 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

Desk. फेस्टिव सीजन में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है। अब इन लोगों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है। पिछली बार सरकार ने मार्च में यह बढ़ाया था। मार्च में सरकार ने डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिससे महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत हो गया था। अब 4 प्रतिशत बढ़ने के बाद यह 38 प्रतिशत हो जाएगा।

अभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन कमरतोड़ महंगाई के मद्देनजर सरकार इसे 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन के साथ में नए महंगाई भत्ते का पूरा पेमेंट किया जाएगा। अक्टूबर के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा।

इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम गरीब कल्याण योजना को 3 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं देश के 3 सबसे बड़े स्टेशन नई दिल्ली, मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल और अहमदाबाद स्टेशन के रिडेवलपमेंट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।



Find Us on Facebook

Trending News