बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज समापन, ज्ञान भवन में कार्यक्रम आयोजित,इंडस्ट्री लगाने आएंगी 40 कंपनियां

बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज समापन, ज्ञान भवन में कार्यक्रम आयोजित,इंडस्ट्री लगाने आएंगी 40 कंपनियां

PATNA- बिहार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज समापन होगा. ज्ञान भवन में इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का आयोजिन किया गया है।CM नीतीश कुमार कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. उद्योग को लेकर MoU करार के समय वह मौजूद रहेंगे।आज बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश होने की संभावना जताई गई है।

बिहार ग्लोबल इन्वेटर्स समिट का आज समापन होगा। इस मौके पर सीएम नीतीश का संबोधन होगा। इससे पहले कल राज्य में 40 कंपनियों ने उद्योग लगाने का निर्णय लिया। और 26 हजार 805 करोड़ के निवेश की घोषणा की। बिहार में 40 कंपनियों ने उद्योग इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया है। 

इस संबंध में कंपनियों और बिहार सरकार के बीच बुधवार को समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। कंपनियों की ओर से राज्य में करीब 26 हजार 805 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की गई है। पटना के ज्ञान भवन में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के तहत हो रहे बिहार बिजनेस कनेक्ट में कई कंपनी के चेयरमैन, सीईओ और प्रतिनिधि मौजूद रहे। दो दिवसीय सम्मेलन का बुधवार को आगाज हुआ। सबसे ज्यादा खाद्य प्रसंस्करण की पंद्रह कंपनियों ने 10 हजार 304 करोड़ निवेश की घोषणा की है। इसके अलावा वस्त्र एवं चमड़ा उद्योग की आठ कंपनियों ने 554 करोड़ और उत्पादन एवं निर्माण (सामान्य उत्पादन) की 14 कंपनियों ने 15 हजार 570 करोड़ और आई सेक्टर की तीन कंपनी ने 377 करोड़ रुपये निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं।

बुधवार को इन्हीं चारों क्षेत्रों से जुड़े उद्यमियों और विशेषज्ञों ने बिहार में निवेश की संभावनाएं तलाशीं। बिहार बिजनेस कनेक्ट में शामिल होने देश-विदेश की कई कंपनियों के प्रमुख पटना आए हुए हैं। निवेशक दो दिनों तक बिहार में निवेश बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। इसमें 16 देशों और भारत के कुल 600 उद्यमी व निवेशक शामिल हो रहे हैं। निवेश करने वाले कई उद्योगपति बिहार मूल के हैं। दो विदेशी कंपनियों ने भी करार किया है। बिजनेस कनेक्ट के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,  सहित कई कंपनियों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।   

Suggested News