विदेश में बिहार लौटे 500 यात्रियों का ढूँढ रही बिहार सरकार, सबकी होनी है कोरोना ओमिक्रॉन जांच

विदेश में बिहार लौटे 500 यात्रियों का ढूँढ रही बिहार सरकार, सबकी होनी है कोरोना ओमिक्रॉन जांच

पटना. ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच बिहार सरकार को केंद्र सरकार ने 500 ऐसे लोगों को ढूंढने की जिम्मेदारी सौपी है जो हाल के दिनों में विदेश से बिहार लौटे हैं. दरअसल दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. भारत में भी पिछले कुछ दिनों के दौरान कई शहरों में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की पहचान हुई है. इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार देश के सभी राज्यों को अलर्ट पर रखी है. इसी में बिहार को भी 500 विदेशी यात्रियों की तलाश करने कहा गया है. 

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने विदेश से लौटे यात्रियों को तलाशना शुरू कर दिया है. अब तक करीब 200 लोगों को तलाशा जा चुका है और उनके सेम्पल जांच के लिए भेजे गये हैं. हालांकि कई ऐसे लोग हैं जिनका न तो फोन नम्बर उपलब्ध है और ना ही उनका कोई पता मौजूद है. ऐसे लोगों की तलाश विभाग के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है. 

राज्य सरकार के निर्देश पर पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है. विशेष निर्देश है कि जो लोग विदेश से लौट रहे हैं उनकी जांच सुनिश्चित की जाए. चिकित्सा जानकारों का भी मानना है कि ओमिक्रॉन का संक्रमण रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि ऐसे लोगों की तलाश की जाए और उनकी जांच कराई जाये. 

देश में अब तक ओमिक्रॉन के करीब दो दर्जन मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि बिहार में अब तक ओमिक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है. 

Find Us on Facebook

Trending News