बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR : कोरोना से मारे गए राज्यकर्मियों के परिवार को नौकरी देगी सरकार, नई ऑक्सीजन पॉलिसी को भी मिली मंजूरी

BIHAR : कोरोना से मारे गए राज्यकर्मियों के परिवार को नौकरी देगी सरकार, नई ऑक्सीजन पॉलिसी को भी मिली मंजूरी

PATNA : कोरोना से हर वर्ग के लोगों को प्रभावित किया है। इनमें राज्य सरकार के लिए काम करनेवाले कर्मी भी शामिल हैं. जिनमें सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और कई अभी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। इन राज्य कर्मियों के परिवार की तरफ सरकार ने सहायता के हाथ बढ़ाए हैं। राज्य सरकार ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए कोरोना से मौत पर राज्यकर्मियों के परिजनों को विशेष पारिवारिक पेंशन के साथ-साथ एक सदस्य को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने का निर्णय लिया है।

नई ऑक्सीजन पॉलिसी को मंजूरी

शुक्रवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की वर्चुअल बैठक में यह फैसला हुआ। इस दौरान 11 प्रस्ताव पर सरकार ने मंजूरी प्रदान की। जिसमें विशेष रूप से नई ऑक्सीजन पॉलिसी लाने की घोषणा की गई। इस पॉलिसी में ऑस्कसीजन प्लांट, सिलिंडर उत्पादन समेत इससे जुड़ी तमाम इकाइयों के निर्माण लागत पर सरकार 30% सब्सिडी देगी। इसके अलावा स्टांप ड्यूटी की छूट भी मिलेगी और अगले सात साल तक लागत मूल्य पर लगने वाले ब्याज की आधी रकम सरकार अगले सात साल तक वहन करेगी। इकाइयों में काम करने वाले स्थानीय लोगों की ट्रेनिंग का भी खर्च सरकार वहन करेगी। इन इकाइयों के लिए बियाडा में प्राथमिकता के आधार पर जमीन अलॉट की जाएगी।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के मुताबिक राज्य में ऑक्सीजन के उत्पादन में कमी को दूर करने के लिए यह नीति लाई गई है। इस नीति को बिहार को ऑक्सीजन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से पेश किया गया है।


Suggested News