बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को मिलेंगे 1605 जांबाज दारोगा, पुलिस अकादमी राजगीर में पासिंग आउट परेड का हुआ आयोजन

बिहार को मिलेंगे 1605 जांबाज दारोगा, पुलिस अकादमी राजगीर में पासिंग आउट परेड का हुआ आयोजन

NALANDA : पुलिस अकादमी राजगीर में सूबे में दारोगा के सबसे बड़े बैच ने आज दो साल का प्रशिक्षण पूरा कर लिया। 1994 के बाद इतनी बड़ी संख्या में दारोगा ने यहाँ से पासिंग आउट किया है। 2018 बैच के 1605 युवा युवतियां यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। 26 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष भव्य कार्यक्रम के दौरान इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी। 

आज एकेडमी के प्रांगण में प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टरों का रिहर्सल परेड आयोजित किया गया। इस रिहर्सल परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अपर पुलिस महानिदेशक भृगु श्री निवासन उपस्थित हुए। जहाँ उन्होंने रिहर्सल परेड की सलामी ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि 2018 बैच के कुल 1605 सब इंस्पेक्टर एक साथ पासिंग आउट करने वाले हैं। जिनमें अकेले 615 महिला सब इंस्पेक्टर शामिल हैं । 

उन्होंने यह भी कहा कि जिस प्रकार कोरोना काल व अन्य विपरीत परिस्थितियों में आपलोगों ने परेड में कौशल का प्रदर्शन किया है। वह काबिले तारीफ है। इससे यह जाहिर होता है कि आपलोग किसी भी मुसीबतों में घबराने वाले नहीं हैं । 

उन्होंने कहा कि यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में पुलिस के लिए एक बड़ा कदम है। जहां इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने सफल प्रशिक्षण लिया है। इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक ने परेड का निरीक्षण किया । वहीँ बेहतर परेड और कार्य करने वाले सब इंस्पेक्टर को सम्मानित किया गया ।

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Suggested News