जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने NSMCH का किया भव्य उद्घाटन, बिहटा में खुला बिहार का सबसे बड़ा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने NSMCH का किया भव्य उद्घाटन, बिहटा में खुला बिहार का सबसे बड़ा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज

पटना : बिहटा के अमहारा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गई है. जिसका शुभारंभ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया. वहीं मौके पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा, पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव, चेयरमैन एम एम सिंह, एमडी कृष्ण मुरारी सिंह,सचेतक रजनीश कुमार, मेडिकल काउंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे.

उद्घाटन समारोह के मौके पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि स्वास्थ्य एवं तकनीकी शिक्षा समाज के विकास की दीक्षा है. बिहार की पवित्र धरती से किसान आंदोलन की शुरुआत हुई थी. मुझे यहां आकर खुशी हुई है. बिहार की फिजा में काफी परिवर्तन हुआ है. बिहार में विकास की अपार संभावनाएं हैं. सरकार की ओर से रोजगार और शिक्षा के अवसर प्रदान करने की कोशिश की जा रही है. साथ ही युवाओं के चेहरों पर मुस्कान लौटाने की दिशा में भी काम हो रहा है. 

आगे उन्होंने छात्रों को मानव व्यवहार, लोगों के दृष्टिकोण को समझने और बड़े पैमाने पर समाज की सेवा करने के लिए आवश्यक बदलाव लाने की सलाह दी.आगे उपराज्यपाल ने कहा कि आप में से कुछ लोग उच्च अध्ययन करना चाहते हैं और कुछ स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, इसलिए मेरा सुझाव है कि जो भी काम और करियर चुनें, वह सामाजिक और राष्ट्रीय समृद्धि में सहायक होना चाहिए. ताकि हम समाज, राष्ट्र और विश्व की आकांक्षाएं पूरी कर सकें.वहीं उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज 100 सीट में से 50 पर लड़कियों ने कब्जा जमाया है महिला सशक्तिकरण का इससे नायाब उदाहरण नहीं हो सकता.  

वहीं विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि आज समाज में कुछ ऐसे तत्व हैं जो नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर निराशा का वातावरण पैदा कर रहे हैं. अपनी संस्कृति और अपनी विरासत के कारण भारत को विश्व में सम्मान मिल रहा है. 21वीं सदी भारत का होगा और भारत विश्व गुरु बनेगा.  21वीं सदी में बदलाव के लिए, युवाओं के सम्मान के लिए और राष्ट्र के उत्थान के लिए हम सब को संकल्पित होना होगा. देश में दो तिहाई आबादी युवाओं की है और युवा युग परिवर्तन करने वाले हैं. जिसका परिणाम है कि आज जहां दूसरे देश बूढ़े हो चले हैं, वही भारत दिनों दिन जवान होता जा रहा है.

वही एनएसएमसीएच चेयरमैन एम एम सिंह ने मेडिकल छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के सच्चे हीरो चिकित्सक होते हैं. मानवीय मूल्यों को महत्व देते हुए मेडिकल के छात्र,चिकित्सा को पेशा नहीं सेवा भाव से करें।चिकित्सक दवा के अलावा मरीजों के अंदर इच्छाशक्ति को बढ़ाने का कार्य करे. वहीं उपस्थित लोगों से वादा किया कि न्यूनतम राशि में यहां मरीजो का इलाज होगा और छात्रों को उच्च से उच्च शिक्षा दी जाएगी.

वहीं आई एम ए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि मरीजों से व्यवहार के लिए मेडिकल में एक नई पढ़ाई शुरू हुई है. जिसे फाउंडेशन कोर्स कहा गया है ये सभी छात्रों को  छः महीने पढ़ाया जाएगा.  

वहीं पाटलिपुत्र के सांसद रामकृपाल यादव, सचेतक रजनीश कुमार, संस्थापक टी एन सिंह, अजेंद्र कुमार सिंह आदि ने सर्वप्रथम अमहारा गांव के ग्रामीणों को अपनी जमीन को देने के लिए आभार जताया. कार्यक्रम के अंत में चेयरमैन एम एम सिंह ने मनोज सिन्हा एवं अन्य आगंतुकों को शॉल एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया. वहीं आगत अतिथियों का स्वागत एमडी कृष्ण मुरारी सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाचार्य डॉ अरबिंद प्रसाद ने किया. इस मौके पर हिन्दू जागरण मंच के प्रदेश संयोजक जीवन कुमार,एचआर एडमिन नीतू सिंह,बिभा सिंह,फाइनेंसियल रजिस्ट्रार पवन कुमार,प्रशासक ए पी सिंह, मीडिया समन्वयक आदित्य शेखर, डॉ सुरेन्द्र प्रसाद, प्रख्यात चिकित्सक डॉ बिभु प्रियदर्शी, डॉ रामजी प्रसाद, डॉ बिंदु सिन्हा, डीन डॉ शांतनु त्रिपाठी, डॉ उदय कुमार, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता डॉ निखिल आनंद,अजित कुमार सिंह,राकेश कुमार,बिपिन बिहारी सहित सैकड़ों डॉक्टर,छात्र छात्रा और फैकल्टी मेंबर मौजूद थे.


Find Us on Facebook

Trending News