बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

48 घंटे में 30 लोगों की कोरोना से मौत, 10 हजार में बिक रही है 500 वाला ऑक्सीजन सिंलेडर

48 घंटे में 30 लोगों की कोरोना से मौत, 10 हजार में बिक रही है 500 वाला ऑक्सीजन सिंलेडर

Muzaffarpur : मुजफ्फरपुर जिले के शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस ने लोगों को अब सख्ते में डाल दिया है इस संकट की दौड़ में कुछ नहीं सूझ रहा है लोगों को।शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना का तांडव जारी है। बीते 48 घंटों के भीतर जिले में कुल मिलाकर 30 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है। जिसमें 12 लोग नॉर्थ बिहार के सबसे बड़ा अस्पताल एसकेएमसीएच मुज़फ़्फ़रपुर, 10 प्राइवेट अस्पताल और 8 लोगों ने होम आइसोलेशन में अंतिम सांस ली। 

मिली जानकारी के अनुसार निजी अस्पताल और होम आइसोलेशन में भर्ती कुछ मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी के कारण लेने में असमर्थ थे जिसके चलते उन्होंने दम तोड़ दिया।  वहीं,दूसरी ओर सबसे बड़ी बात है कि मुज़फ़्फ़रपुर में मात्र एक ऑक्सीजन प्लांट है। वह भी बेला औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है जहां से तकरीबन 500 सिलेंडर प्रतिदिन निकालने जा रहे हैं। यह हालात तब है जब  मुज़फ़्फ़रपुर को नॉर्थ बिहार की अघोषित राजधानी मानी जाती है।

जमकर हो रही है कालाबाजारी

साथ ही साथ दूसरी ओर ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक अपने चरम पर है, जो सिलेंडर 100 रुपये से लेकर 550 रुपये तक का आता था आज वही सिलेंडर अब लोगों को एक-दो हजार नहीं बल्कि 10,000-12,000 से अधिक कीमत पर मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से जिले में दुकानदार से लेकर बिचौलिए तक जो ऑक्सीजन सिलेंडर का काम करते हैं वह इस महामारी को अवसर बना रहे हैं।

प्रशासन को नहीं है किसी बात की चिंता

इस पूरे प्रकरण पर स्वास्थ्य महकमे में कोई भी अधिकारी पदाधिकारी देखने को तैयार नहीं है। जब पूरी जानकारी मीडिया कर्मियों द्वारा डीएम मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार को दी गई तब जाकर डीएम ने भूमि सुधार उप समाहर्ता पूर्वी और नगर पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में एक छापेमारी दल का गठन कर दिया गया और यह निर्देश दिया कि जहां भी ऑक्सीजन सिलेंडर कालाबाजारी या फिर उसका भंडारण हो रहा हो उसे गहन जांच किया जाए, दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई हो।

जिला प्रशासन के द्वारा जारी किए गए सरकारी आंकड़ों की बात करें तो 21अप्रैल बुधवार को जिले में 496 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। इसके साथ ही जिले में एक्टिव केसों की संख्या 4,490 हो गई है तथा मौतों की संख्या कुल 115 तक पहुंच गया है। ऐसे में सरकार की इन सभी बातों पर ध्यान रखना ही होगा।

Suggested News