BIHAR NEWS : अब बिहार में भी ब्लैक फंगस होगी महामारी घोषित, अब तक इन राज्यों ने कर दी है घोषणा

BIHAR NEWS : अब बिहार में भी ब्लैक फंगस होगी महामारी घोषित, अब तक इन राज्यों ने कर दी है घोषणा

PATNA : कोरोना के बाद देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस तेजी से पैर पसार रही है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम-1897 के तहत अधिसूचित बीमारी माने।  राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस बीमारी के सभी मामलों की सूचना केंद्र को दें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने राज्यों और केंद शासित प्रदेशों को चिट्‌ठी लिखी है। जिसके बाद छह राज्यों में इस महामारी घोषित कर दिया गया है। वहीं अब बिहार में भीब्लैक फंगस यानि म्यूकॉरमाइकोसिस को महामारी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब ब्लैक फंगस भी एपिडमिक एक्ट 1897 के तहत महामारी की श्रेणी में आ जाएगा। स्वास्थ्य विभाग केने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले कुछ दिनों में इसको लेकर अंतिम फैसला ले लिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महामारी घोषित होने के बाद सरकार को ब्लैक फंगस के हर मामले, मौतों और दवा का हिसाब रखना होगा। कोरोना महामारी की तरह ही अस्पतालों को मरीजों का डेटा सरकार को भेजना होगा। ऐसा नहीं करनेवाले अस्पतालों पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले राज्य सरकार एम्स पटना व आईजीआईएमएस को ब्लैक फंगस के इलाज के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस घोषित कर चुकी है। बता दें कि अब तक बिहार में 50 के करीब ब्लैक फंगस मरीज सामने आ चुके हैं।

 छह राज्य पहले ही कर चुके हैं महामारी घोषित

ब्लैक फंगस अब तक देश के 10 से अधिक राज्यों में ब्लैक फंगस के मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें मुख्य रूप से झारखंड, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तराखंड, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और बिहार शामिल हैं। इन राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, तेलंगाना, तमिलनाडू, गुजरात, पंजाब पहले ही महामारी घोषित कर चुके हैं। । उधर, दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह राज्य में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए तीन केंद्र तैयार करेगी।


Find Us on Facebook

Trending News