बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: कोरोनाकाल में सामान्य मरीजों की बढ़ी परेशानी, अस्पताल नहीं ले रहे अन्य मरीजों को भर्ती, जमीन पर ही कर रहे प्राथमिक उपचार

BIHAR NEWS: कोरोनाकाल में सामान्य मरीजों की बढ़ी परेशानी, अस्पताल नहीं ले रहे अन्य मरीजों को भर्ती, जमीन पर ही कर रहे प्राथमिक उपचार

SASARAM: इन दिनों हर जगह केवल कोरोना महामारी की चर्चा है. कोरोना महामारी की वजह से सभी अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं. महामारी इतना भयावह रूप ले चुकी है कि केंद्र और राज्य सरकार लगातार इसपर काबू करने में जुटी हुई है. इसी कोरोना महामारी का एक पहलू यह भी है कि कोरोना की वजह से अन्य मरीजों को भी तकलीफ है उठानी पड़ रही है.

दरअसल अब सभी सरकारी और निजी अस्पताल केवल को रोना और करुणा के मरीजों पर ही ध्यान दे रहे हैं, जिस वजह से अन्य अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीज को इलाज के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई अस्पतालों में तो अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भर्ती तक नहीं लिया जा रहा है, उनकी दवाई का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा. इस वजह से कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारी से पीड़ित मरीज की भी इलाज के अभाव में मौत हो जा रही है.

मौजूदा मामला सासाराम से है जहां सामान्य रोगों के मरीजों को फिलहाल अस्पताल में भर्ती लेने से मना किया जा रहा है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि अस्पताल में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में सामान्य मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टर दूसरे जगह इलाज कराने की सलाह दे रहे हैं. यहां तक कि उन्हें अस्पताल में बेड भी मुहैया नहीं हो रहा है. सासाराम के ही विषैनी कला के रहने वाले जय नाथ सिंह को लीवर की बीमारी है. जब वह इलाज कराने के लिए पहुंचे तो उनका जमीन पर ही चेकअप किया गया और उन्हें दूसरे जगह जाने की सलाह दे दी गई. उनकी हालत काफी खराब है मगर डॉक्टर ने केवल उनका प्राथमिक उपचार किया और उन्हें जमीन पर ही उनके परिजनों के पास छोड़ दिया. इस तरह की हृदय विदारक स्थिति को देखकर हम यही अंदाजा लगा सकते हैं कि अन्य मरीजों की क्या हालत हो रही होगी. अस्पतालों की इमरजेंसी में भी अन्य मरीजों के लिए बेड खाली नहीं है. ऐसे में कोरोना काल में एक तरफ जहां मरीज कोरोना से ग्रसित होकर काल के गाल में समा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अन्य मरीज भी इलाज के अभाव में परेशान होते दिख रहे हैं.

Suggested News