BIHAR NEWS: कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, बीडीओ ने की तैयारियों की समीक्षा, 24 सितंबर को होगा मतदान

BIHAR NEWS: कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, बीडीओ ने की तैयारियों की समीक्षा, 24 सितंबर को होगा मतदान

NAWADA: नवादा जिले के गोविदपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए 24 सितंबर को होना तय है। प्रथम चरण में चुनाव होने के कारण प्रखंड में गहमा-गहमी तेज है। प्रखंड में कुल नौ पंचायतें भवनपुर, सुघड़ी, माधोपुर, बुधवारा, बकसोती, बनियाबीघा, सरकंडा, गोविदपुर और विशनपुर हैं। इन सभी पंचायतों से 9 मुखिया, 9 सरपंच, 12 पंचायत समिति सदस्य, 121 वार्ड सदस्य तथा 121 पंच सदस्य व एक जिला परिषद के लिए चुनाव होना है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार राय ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में नामांकन की तैयारियां पूरी कर ली गई है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव हो यह मेरी प्राथमिकता है। चुनाव के लिए एनआर नाजिर के माध्यम से काटा जा रहा है। इसकी राशि भिन्न भिन्न पदों के लिये अलग-अलग निर्धारित है। मुखिया,सरपंच और पंचायत समिति सदस्य के लिए 1000 रुपये तथा इसी पद के लिए महिला और आरक्षित के लिए 500 रुपये निर्धारित है। वार्ड सदस्य और पंच सदस्य पद के लिए 250 रुपये निर्धारित है। इसी दोनों पद के लिये महिला और आरक्षित के लिए 125 रुपये निर्धारित है। नामांकन की प्रक्रिया कल से

बीडीओ ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया एक सितंबर बुधवार से शुरू होगी। उसी दिन सूचना जारी होगा और अगले दिन 2 सितंबर से 8 सितंबर तक पंचायत के सभी पदों के लिए नामांकन का आवेदन लिया जायेगा। इसके लिए हमने सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मुखिया का आवेदन प्रखंड कार्यालय के कमरा में सभी नौ पंचायत के लिए लेने की बात कही गई। सरपंच पद के लिए आवेदन अंचल कार्यालय के कमरे में सभी 9 पंचायत के लिए लेने की बात कही गई। इसी तरह प्रखंड के सभी पंचायत समिति सदस्य के लिए आवेदन प्रमुख कार्यालय के कमरे में लेने की बात कही गई।

बीडीओ ने बताया कि वार्ड सदस्य तथा पंच सदस्य का आवेदन के लिए तीन तीन काउंटर बनाया गया है। एक काउंटर पर तीन पंचायत का आवेदन लिया जाएगा। बताते चलें कि वार्ड सदस्य के लिये कर्मचारी हाल में तीनों काउंटर बनाया गया और पंच सदस्य के लिए प्रखंड सभागार में तीन काउंटर बनाया गया।

Find Us on Facebook

Trending News