बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: राहत की खबर: पीएम केयर फंड से गया के टिकारी में ऑक्सीजन प्लांट, एक सप्ताह में मिलने लगेगी प्राणवायु

BIHAR NEWS: राहत की खबर:  पीएम केयर फंड से गया के टिकारी में ऑक्सीजन प्लांट, एक सप्ताह में मिलने लगेगी प्राणवायु

गया: जिले के साथ ही राज्य के लिए एक राहत भरी खबर है। जिले के टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल में प्रधानमंत्री केयर फंड से 200 लीटर की क्षमता का एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। प्लांट का कार्य शुक्रवार से शुरू होगा और एक सप्ताह के अंदर इसे चालू भी कर दिया जाएगा। इसके अलावा टिकारी अस्पताल को 17 और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्‍ध कराया गया है। इसी के साथ अब अस्पताल में अब कुल 28 कंसंट्रेटर हो गए हैं। 

स्थान का हो गया चयन

मिली खबर के अनुसार ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ केके राय के साथ अधिकारियों की एक टीम टिकारी अस्पताल पहुंची और प्लांट लगाने के लिए अस्पताल परिसर का भ्रमण किया। अस्पताल के पीछे एएनएम ट्रेनिंग स्कूल जाने वाले मार्ग में मुख्य द्वार से सटे स्‍थल को प्लांट के लिए चुना गया। इस मौके पर डीपीएम नीलेश कुमार, एनएचएआई के इंजीनियर गौरव प्रकाश सिंह, राकेश रंजन, शशांक प्रसाद, आरके कंस्ट्रक्शन के प्रोजेक्ट मैनेजर अवधेश नारायण सिंह, राजू कुमार मिश्रा एवं अभय कुमार दुबे आदि भी उपस्थित थे। 

प्रति मिनट दो सौ लीटर होगी ऑक्सीजन की सप्लाई

एनएचएआई के इंजीनियर गौरव ने आरके कंस्ट्रक्शन के प्रोजेक्ट मैनेजर और इंजीनियर को शुक्रवार से प्लांट निर्माण का कार्य प्रारंभ कर देने का निर्देश दिया। निरीक्षण टीम के अधिकारियों ने बताया कि सात दिनों के अंदर निर्माण कार्य पूरा और मशीन को इंस्टॉल कर लिया जाएगा और चालू कर के इसे अस्पताल प्रशासन को सुपुर्द कर दिया जाएगा। इसकी क्षमता 200 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई की होगी। ऑक्सीजन प्लांट का स्थल निरीक्षण और चयन के बाद सिविल सर्जन एवं डीपीएम अस्पताल के सभी वार्ड का निरीक्षण किया। 


Suggested News