बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: किसानों तक पहुंचते पहुंचते बढ़ जा रही है यूरिया की कीमत, संघ ने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन

BIHAR NEWS: किसानों तक पहुंचते पहुंचते बढ़ जा रही है यूरिया की कीमत, संघ ने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन

पूर्णिया: किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी कवायद से कई तरह की दिक्कतें अब सामने आ रही हैं। मिली खबर के अनुसार सरकार द्वारा लागू की गई योजना के तहत खुदरा विक्रेताओं को यूरिया प्रति बोरा 266 रुपये 50 पैसे के दर से बेचना तय किया गया है। जिसके लिए बिहार राज्य खुदरा उर्वरक बीज कीटनाशक विक्रेता संघ द्वारा सरकार की सराहना करते हुए इस फैसले को किसान हित में बताया गया है। लेकिन इस दर में खुदरा विक्रेताओं को बेचने में समस्याएं भी सामने आ रही है। जिसे लेकर संघ द्वारा बिहार सरकार के कृषि मंत्री को ज्ञापन सौंपते हुए कई मांगे सामने रखी है । 

संघ का मानना है कि थोक विक्रेताओं तक यूरिया पहुंचते-पहुंचते 270 से 295 रुपये प्रति बोरा हो जाती है। जिसके कारण किसानों को भी तय मूल्य से ज्यादा में यूरिया मिल रहा है। संघ ने इसका कारण बताते हुए स्पष्ट किया है कि थोक विक्रेताओं को यह यूरिया जीएसटी के साथ लगभग 255 रुपये प्रति बोरा के दर से मिलता है। जिसमें लोडिंग, अनलोडिंग एवं ढुलाई भाड़ा को अगर जोड़ा जाए तो इसकी कीमत थोक विक्रेताओं तक पहुंचते-पहुंचते 270 से 285 रुपये पहुंच जाता है। 

संघ ने कृषि मंत्री से मांग करते हुए कहा है कि यदि व्यावहारिक रुप से भाड़े की व्यवस्था कंपनी या फिर सरकारी स्तर पर तय की जाए तो थोक विक्रेताओं को तय किए गए दाम में बेचने में कठिनाई नहीं होगी। जिससे किसानों को सरकार द्वारा तय किए गए कीमत में यूरिया आसानी से उपलब्ध हो पाएगा। संघ के प्रदेश अध्यक्ष निरंजन कुशवाहा ने बिहार सरकार के कृषि मंत्री को पत्र के माध्यम से मांग करते हुए किसान हित में आवश्यक कदम उठाने के लिए मांग की है।


Suggested News