बिहार पंचायत चुनाव: जानें कब होगा तारीखों का ऐलान, एक बार फिर से पटना हाईकोर्ट पर टिकी निगाहें

बिहार पंचायत चुनाव: जानें कब होगा तारीखों का ऐलान, एक बार फिर से पटना हाईकोर्ट पर टिकी निगाहें

PATNA: बिहार में पंचायत चुनाव कब होंगे इस पर हर किसी की नजर है। पंचायत सरकार चुनाव में भाग लेने लोग महीनों से चुनाव की तारीख को टकटकी लगाये हैं। चुनाव में भाग्य आजमाने वाले जनसंपर्क करते-करते थक गये लेकिन अब चुनाव की घोषणा नहीं हुई है। लिहाजा वैसे संभावित प्रत्याशी जो लंबे समय से चुनाव की तैयारी में लगे थे वे अब थक गये हैं. बिहार में 10 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे लेकिन ईवीएम को लेकर पेंच फंसा हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग और निर्वाचन आयोग भारत सरकार के बीच ईवीएम को लेकर विवाद फंसा है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पटना हाईकोर्ट में याचिका बी दाखिल की गई। कई दफे सुनवाई भी हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका। अब एक बार फिर से हाईकोर्ट की अगली सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकी है। 

अब 21 अप्रैल को होगी सुनवाई

पटना हाईकोर्ट में 19 फरवरी को होने वाली सुनवाई पर सबकी नजरें थी लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। उस समय से अब तक सात बार फैसले की तारीख टल चुकी है। अब एक बार फिर से 21 अप्रैल को पटना हाईकोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होगी उस दिन इसपर फैसला आने की उम्मीद है। इधऱ ईवीएम विवाद की वजह से बिहार में पंचायत चुनाव करीब-करीब लटक गया है। अब तय समय पर पंचायत चुनाव नहीं होंगे।

बिहार सरकार लगातार कह रही है कि पंचायत चुनाव कराने के लिए तैयारी की जा रही है।  सरकार ने यह भी कहा है कि हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद ही सरकार दूसरे विकल्प पर विचार करेगी। बता दें कि पंचायतों की वर्तमान कमेटियां 15 जून तक ही प्रभावी रह सकेंगी।अगर पंद्रह जून से पहले चुनाव नहीं हुए तो सरकार को दूसरे विकल्प पर विचार करना होगा।


Find Us on Facebook

Trending News