बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जाड़े में धूप सेंकना बिहार के शिक्षकों को पड़ गया महंगा... शिक्षा पदाधिकारी ने की कार्रवाई, वेतन पर रोक

जाड़े में धूप सेंकना बिहार के शिक्षकों को पड़ गया महंगा... शिक्षा पदाधिकारी ने की कार्रवाई, वेतन पर रोक

पटना. जाड़े में धूप सेंकना किस को पसंद नहीं है. लेकिन बिहार के सरकारी शिक्षकों को जाड़े की धूप सेंकना महंगा पड़ गया है. धूप में बैठकर बात कर रहे शिक्षकों पर कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप लगा है. शिक्षा पदाधिकारी के आदेश पर उनके वेतन को अगले आदेश तक रोकने का निर्देश भी जारी हो गया है. साथ ही पूरे मामले में ऐसे शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है जो जाड़े के मौसम में धूप सेंक रहे थे. 

दरअसल, बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव पद पर केके पाठक के आने के बाद से लगातार कई ऐसे आदेश सामने आए हैं जिससे विवाद बढ़ा है. वहीं शिक्षा विभाग के आदेशों में शिक्षकों को लेकर कई प्रकार की सख्त हिदायत शामिल है. सब इसी क्रम में मधुबनी से जो मामला सामने आया है यह अपने आप में हैरान करता है. यहां कहा गया है कि शिक्षक निर्धारित समय तालिका के अनुरुप शैक्षणिक गतिविधि को छोड़कर धूप में बैठकर आपस में बातचीत कर रहे थे. 

मधुबनी के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पूरे मामले में संज्ञान लिया है. डीईओ की कार्रवाई में कहा गया है कि 13 दिसम्बर को अपराह 02:05 बजे प्राथमिक विद्यालय गोहनपुर तेतराहा, प्रखण्ड-पण्डौल का किये गये निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि सभी कार्यरत शिक्षक निर्धारित समय तालिका के अनुरुप शैक्षणिक गतिविधि को छोड़कर धूप में बैठकर आपस में बातचीत कर रहे थे। साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों द्वारा अवगत कराया गया कि विद्यालय में कार्यरत टोला सेवक भी समय से विद्यालय में नया नामांकन नही कराते है और ना ही छीजित बच्चों को विद्यालय नहीं लाते हैं। कार्यरत शिक्षक एवं टोला सेवक का यह कृत विभागीय आदेश की अवहेलना, स्वेच्छाचारिता एवं कार्य के प्रति लापरवाही का द्योतक है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सख्ती दिखाते हुए उक्त विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सहित सभी कार्यरत शिक्षकों एवं टोला सेवकों का दिनांक-13.12.2023 का वेतन अगले आदेश तक स्थगित करते सभी को निदेशित किया है. वहीं 14 दिसम्बर को संध्या 05:00 बजे तक उन्हें स्पष्टीकरण देने कहा गया है. 



Suggested News