चिलचिलाती धूप से बिहार को मिलेगी राहत, मानसून की बारिश का खत्म होने वाला है इंतजार, यहां हुई बारिश

चिलचिलाती धूप से बिहार को मिलेगी राहत, मानसून की बारिश का खत्म होने वाला है इंतजार, यहां हुई बारिश

पटना. मानसून का इंतजार कर रहे बिहार के लोगों के कुछ राहत की खबर है. देश के पूर्वोत्तर राज्यों में तेजी से मानसून आगे बढ़ रहा है. वहीं बिहार में सीमांचल से लगे इलाकों में भी हल्की बारिश हुई है. वहीं,  गुवाहाटी में भारी वर्षा के कारण आयी बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई जगह पानी भर गया है. शिक्षण संस्थानों के होस्टलों को भी खाली करने के निर्देश दिये गये हैं. विद्यार्थियों को होस्टलों से अपना सामान उठाकर सुरक्षित जगहों पर जाते देखा गया. वहीं असम के पड़ोसी राज्य बिहार में भी अब मौसम ने करवट बदलना शुरू किया है. 

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कुछ इलाकों में मानसून पूर्व की छिटपुट बारिश हुई है. हालांकि जिन इलाकों में बारिश हुई है ये सीमांचल के जिले है जिनमें किशनगंज, पूर्णिया , अररिया आदि शामिल है. वहीं पटना सहित शेष राज्य में अब तक बारिश का इंतजार है. गया में बुधवार दोपहर मामूली बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग की माने तो आगे 48 घंटे बेहद अहम होने वाले हैं. मानसून की बारिश का इंतजार बड़े स्तर पर खत्म हो सकता है. पटना सहित कई दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश हो सकती है. इससे भीषण गर्मी की मार झेल रहे बिहार के लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

उधर मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बुधवार दोपहर या शाम तक गरज के साथ छीटें पड़ने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा कि दिल्ली में 27 जून या उससे एक-दो दिन पहले मानसून के दस्तक देने की संभावना है. सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री से. के आसपास रहने का अनुमान है. आगामी कुछ दिनों में लगातार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पुरवाई हवाएं चलने की संभावना के साथ गर्मी कम होने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले छह दिनों में गरज के साथ छीटें पड़ने या हल्की बारिश होने की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. मानसून का मौसम शुरू होने के बीच एक जून से पटना सहित उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय  राजधानी में बारिश नहीं हुई. आम तौर पर महीने के पहले 13 दिनों में  औसत13.8 मिलीमीटर तक बारिश होती है.

Find Us on Facebook

Trending News