बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गरीब बिहार में अरबपति एमएलसी की भरमार, अपराधिक मामलों में राजद टॉप पर

गरीब बिहार में अरबपति एमएलसी की भरमार, अपराधिक मामलों में राजद टॉप पर

पटना. बिहार भले ही एक गरीब राज्य के रूप में जाना जाता हो लेकिन राज्य में हाल में आए 24 सीटों के एमएलसी चुनाव परिणाम में सभी जीतने वाले करोड़पति और अरबपति हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिसर्च यानी एडीआर की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में न सिर्फ करोड़पति बल्कि अरबपति एमएलसी की भरमार रही. सबसे ज्यादा सम्पत्ति के मामले में सारण से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले सच्चिदानंद राय हैं. उनके पास सबसे ज्यादा 1108 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. 

वहीं भाजपा से गोपालगंज से जीत दर्ज करने राजीव कुमार दलीय एमएलसी में सबसे अमीर हैं. उनके पास 159 करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति है. एडीआर रिपोर्ट के अनुसार निर्दलीय विधान पार्षदों की औसतन संपत्ति 283 करोड़ रुपये हैं. भाजपा के सात सदस्यों की औसत संपत्ति करीब 50 करोड़, राजद के छह सदस्यों की संपत्ति 23 करोड़ रुपये से अधिक, जदयू के पांच सदस्यों की 27 करोड़ रुपये है. वहीं नव निर्वाचित सभी विधान पार्षदों की औसतन संपत्ति 75.63 करोड़ रुपये है. 

भाजपा में दूसरे सबसे सम्पत्ति वाले एमएलसी कटिहार से जीतने वाले अशोक कुमार अग्रवाल हैं. उन्होंने 101 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है. वहीं औरंगाबाद से जीत दर्ज करने वाले दिलीप कुमार सिंह 40 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के साथ भाजपा के तीसरे सबसे अमीर एमएलसी हैं. 

जदयू में भी करोड़पति एमएलसी की भरमार रही है. जदयू से भागलपुर से जीतने वाले विजय कुमार सिंह 40 करोड़ से भी ज्यादा की घोषित संपत्ति के साथ पहले नम्बर पर, दूसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर से दिनेश प्रसाद हैं. इनके पास 38 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. 28 करोड़ से ज्यादा की घोषित संपत्ति के साथ सीतामढ़ी-शिवहर से जीतने वाली रेखा कुमारी तीसरे नम्बर पर है.

सम्पत्ति के मामले में जहां निर्दलीय और भाजपा का बोलबाला रहा है वहीं अपराधिक मामलों के मामले में राजद टॉप पर है. राजद के छह में से पांच पर अपराधिक मामला दर्ज है. वहीं भाजपा के सात में से चार और जदयू के पांच में तीन एमएलसी पर आपराधिक मामले हैं. 24 में 15 विधान परिषद सदस्यों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. 

हालांकि सम्पत्ति के मामले में भी राजद में करोड़पति एमएलसी की भरमार है. राजद में पश्चिमी चंपारण से जीतने वाले सौरभ कुमार 55 करोड़ से ज्यादा की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं. राजद में 23 करोड़ की सम्पत्ति के साथ कुमार नागेंद्र दूसरे तथा पटना से जीतने वाले कार्तिक कुमार 22 करोड़ से ज्यादा की घोषित संपत्ति के साथ तीसरे नम्बर पर हैं. 


Suggested News