बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग के 'घोटाले' पर विधान परिषद में भाजपा-जदयू का हल्ला बोल, सदन में अपने ही सदस्यों से घिर गई नीतीश सरकार

शिक्षा विभाग के 'घोटाले' पर विधान परिषद में भाजपा-जदयू का हल्ला बोल, सदन में अपने ही सदस्यों से घिर गई नीतीश सरकार

पटना. बिहार का शिक्षा विभाग आए दिन अलग अलग कारणों से सुर्खियों में बना रहता है. इसमें शिक्षा विभाग द्वारा हाल के समय में स्कूलों में पठन-पाठन से जुडी सामग्री की आपूर्ति और ढांचागत निर्माण के कार्यों में घोटाले के कथित आरोप से जुड़े मामले शामिल रहे हैं. इसी को लेकर शुक्रवार को बिहार विधान परिषद में एनडीए के सदस्यों ने अपनी ही सरकार को घेर लिया. भाजपा और जदयू के एमएलसी एक साथ सदन में शिक्षा विभाग के कथित घोटालों की पोल खोलने लगे. विधान मंडल के मानसून सत्र में शिक्षा विभाग के कथित भ्रष्टाचार को लेकर कई तरह के मौखिक आरोप लगाए गए. 

जदयू के संजीव कुमार ने शिक्षा विभाग में बड़ा घोटाले होने का आरोप लगाया. संजीव कुमार सिंह ने कहा कि 100 रुपए का बैग 1200 रुपए में, 2000 हजार का बैंच डेस्क को 5000 हजार में आपूर्ति किया गया. यही नहीं कई और बड़ा घोटाले किया गया है. उन्होंने स्कूलों में बोरिंग सहित ऐसे कई अन्य व्यवस्था में धांधली को लेकर आरोप लगाए. वहीं भाजपा के नवल किशोर यादव ने भी शिक्षा विभाग में कई किस्म के भ्रष्टाचार के आरोप की बात कही. 

सदस्यों की शिकायतों पर शिक्षा मंत्री सुनील सिंह ने आश्वान दिया कि सदस्यों द्वारा जिन मुद्दों को सदन में उठाया गया है उस पर विभाग गंभीर है. इस पर कार्रवाई की जा रही है. हालांकि भाजपा के नवल किशोर यादव ने एक उच्च स्तरीय समिति से इसकी जाँच की मांग की. इसे लेकर फ़िलहाल शिक्षा मंत्री ने कुछ भी आश्वासन नहीं दिया. 

दरअसल, शिक्षा विभाग में घोटाले के कथित आरोपों का पूरा मामला उस समय से जुड़ा बताया जा रहा है जब केके पाठक को शिक्षा विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया था. उस दौरान स्कूलों में पठन-पाठन सामग्री की आपूर्ति, बोरिंग गड़वाने, भवन निर्माण, बेंच-डेस्क आपूर्ति के कई आदेश जारी हुए थे. अब उसी में धांधली की शिकायतें हैं. विधान परिषद में सदस्यों ने इस मुड़े पर जोरदार तरीके से अपनी बात रखी. 

वंदना की रिपोर्ट

Editor's Picks