बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा घोषणापत्र 2024 लाइव अपडेट: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र, युवा, महिलाएं, गरीब और किसान को मोदी की गारंटी, तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था पर जोर

भाजपा घोषणापत्र 2024 लाइव अपडेट: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र, युवा, महिलाएं, गरीब और किसान को  मोदी की गारंटी,  तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था पर जोर

दिल्ली- भारतीय जनता पार्टी ने 'संकल्प पत्र' नाम से अपना  घोषणा पत्र जारी कर कर दिया है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में घोषणा पत्र जारी किया गया.भाजपा का घोषणापत्र जारी करते हुए  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरा देश भाजपा के 'संकल्प पत्र' का इंतजार कर रहा था.  इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि पिछले 10 सालों में भाजपा ने अपने घोषणा पत्र के हर बिंदु को गारंटी के तौर पर  लागू किया है. यह 'संकल्प पत्र' विकसित भारत के सभी 4 स्तंभों  युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाता है.

वन नेशन वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल

घोषणापत्र  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में वादा किया है कि भारतीय न्याय संहिता भी लागू होगी. वन नेशन वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था आएगी.

भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती

भाजपा ने मोदी की गारंटी में वादा किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम को और सख्ती से लागू किया जाएगा. परफोर्म, रिफोर्म और ट्रांसफोर्स का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू किया जाएगा.

बिजली बिल शून्य करने का वादा

पीएम मोदी ने 'संकल्प पत्र' जारी करते हुए कहा कि अब हम करोड़ों परिवारों का बिजली बिल शून्य करने और बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने की दिशा में काम करेंगे. हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की है.

ट्रांसजेंडर समुदाय को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने का वादा

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा ने ट्रांसजेंडर समुदाय को भी आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है.

अगले पांच साल तक मुफ्त राशन योजना जारी रखने का वादा

पीएम मोदी ने 'संकल्प पत्र' जारी करते हुए कहा, ''यह मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी.

बुजुर्गों के लिए मोदी की गारंटी

बुजुर्ग लोगों की सबसे बड़ी चिंता इलाज की सामर्थ्य है. मध्यम वर्ग के लिए तो यह चिंता और भी गंभीर है. बीजेपी ने अब यह 'संकल्प' लिया है कि 75 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा.

2024 में भी विकास यात्रा रहेगी जारी

बीजेपी ने वादा किया है कि आगे आने वाले दिनों में रेलवे और हवाई अड्डो को और विकसित किया जाएगा. वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था पूरी तरह से समाप्त की जाएगी. नए एयरपोर्ट, हाईवे, वॉटर मेट्रो बनते रहेंगे। उत्तरी-दक्षिण और पूर्वी भारत में बुलेट कॉरिडोर लाया जाएगा. 2024 में भी विकास यात्रा जारी रहेगी.

ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को हासिल करने का वादा

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में स्पेस, एआई, क्वांटम, ग्रीन हाईड्रोजन, सेमीकंडक्टर और ईवी टेक्नोलॉजी में भारत को अग्रणी बनाने की दिसा में काम होगा.  भारत में 5 जी का विस्तार किया जाएगा और 6 जी टेक्नोलॉजी को विकसित किया जाएगा. 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को हासिल किया जाएगा.पीएम मोदी ने भाजपा के चुनावी घोषणापत्र का खाका संक्षिप्त रूप से जनता के सामने रखा. मोदी का गारंटी देते हुए पीएम ने कहा कि 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे. हम सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम करेंगे. हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे. पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी. घर में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे. मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई. 

तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था तक लाने की गारंटी

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि  चुनावी घोषणा पत्र में कहा कि 2004 से 2014 तक भारत देश की 11 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था रहा. हालांकि पिछले 10 वर्षों में ही भारत 11 से पांचवें स्थान पर आया. वादे में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था तक लाने की गारंटी दी गई है.


Suggested News