बीजेपी MLC सच्चिदानंद राय ने सदन में उठाई बड़ी मांग, पंचायत प्रतिनिधियों को MLA-MLC की तरह मिले वेतन-भत्ता व पेंशन,सरकार ने दिया ये जवाब

बीजेपी MLC सच्चिदानंद राय ने सदन में उठाई बड़ी मांग, पंचायत प्रतिनिधियों को MLA-MLC की तरह मिले वेतन-भत्ता व पेंशन,सरकार ने दिया ये जवाब

PATNA: बिहार के पंचायत प्रतिनिधियों के वेतन भत्ता को लेकर अब आवाज बुलंद होने लगी है। विधान परिषद में आज मुखिया समेत सभी पंचायत जन प्रतिनिधियों के वेतन-भत्ता की मांग पुरजोर तरीके से उठी. बीजेपी के विधान पार्षद सच्चिदानंद राय ने पंचायत प्रतिनिधियों को मानदेय नहीं बल्कि वेतन,मेडिकल सुविधा,यात्रा भत्ता और पेंशन देने की बड़ी मांग की। बीजेपी विधान पार्षद की मांग पर सरकार ने काफी सकारात्मक जवाब दिया।

पंचायत प्रतिनिधियों को विधायकों की तरह मिले सुविधा-सच्चिदानंद राय

बीजेपी विधान पार्षद सच्चिदानंद राय ने विधान सदन में सवाल उठाया कि त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों को बिहार विधान मंडल के सदस्यों की तरह यात्रा-भत्ता दूरभाष, मेडिकल तथा पेंशन की सुविधा प्रदान करें, उन्होंने सदन में कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को विधायकों की तरह मेडिकल की फैसिलिटी होनी चाहिए. इसके साथ ही पेंशन की व्यवस्था होनी चाहिए. विधान परिषद में उन्होंने कहा कि ऐसा करने से पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मान बढ़ेगा.

चार विधान पार्षदों के उठाये सवाल

बीजेपी एमएलसी सच्चिदानंद राय के अलावे राधाचरण साह,मनोरमा देवी, रीना देवी और रजनीश कुमार ने भी पंचायती राज प्रतिनिधि जिसमें वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंच, जिला परिषद सदस्य शामिल हैं का वेतन-भत्ता और पेंशन देने की मांग सदन में उठाई गई।

वेतन-भत्ता-पेंशन देने के प्रस्ताव पर सरकार करेगी विचार

विधानपार्षदों की मांग पर सरकार ने जवाब दिया। सरकार की तरफ से पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने सदन में बहुत ही सकारात्मक जवाब दिया। उन्होंने कहा कि विधान पार्षदों की मांग जायज है और पंचायत प्रतिनिधियों को लेकर जो सवाल उठाये गये हैं उस पर सरकार विचार करेगी। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि इस प्रस्ताव पर सरकार विचार करेगी। 

Find Us on Facebook

Trending News