बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीजेपी के सांसदों ने उठाई पुरुष आयोग बनाने की मांग, जानिए क्या है वजह

बीजेपी के सांसदों ने उठाई पुरुष आयोग बनाने की मांग, जानिए क्या है वजह

NEW DELHI :  पत्नियों से प्रताड़ित पतियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल पत्नियों से प्रताड़ित पतियों की शिकायत सुनने के लिए महिला आयोग की तर्ज पर पुरुष आयोग बनाने की मांग तेज हो गई है। भारतीय जनता पार्टी के दो सांसदों ने एक ऐसा आयोग गठित करने की मांग की है, जहां महिलाओं द्वारा प्रताड़ित पुरुषों की शिकायतों पर सुनवाई हो सके। भाजपा सांसद ने कहा कि पुरुषों को भी एक ऐसे प्लेटफॉर्म की जरूरत है। आज के समय में ऐसी बहुत सी घटनाएं देखी जाती हैं जहां पर पुरुष पत्नियों से पीड़ित रहते हैं। किसी के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। महिला आयोग की तर्ज पर पुरुष आयोग गठित करने की मांग को लेकर ये दोनों सांसद समर्थन जुटाने के लिए 23 सितंबर को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। 

पुरुषों की प्रताड़ना की सुनवाई जरुरी

दरअसल भाजपा के उत्तर प्रदेश के घोसी से सांसद हरिनारायण राजभर और हरदोई से अंशुल वर्मा ने पुरुष आयोग बनाने की मांग की है। दोनों भाजपा सांसदों का मानना है कि कानूनों के दुरूपयोग के जरिये महिलाओं द्वारा पुरूषों की प्रताड़ना से जुड़ी शिकायतों पर सुनवाई होना भी जरूरी है। दोनों सांसदों ने इस मुद्दे को संसद में भी उठाया था। हरिनारायण राजभर ने कहा कि पुरुष भी पत्नियों की प्रताड़ना के शिकार होते हैं और अदालतों में इस तरह के कई मामले लंबित हैं।

धारा 498 में संशोधन जरुरी

यूपी के हरदोई से भाजपा सांसद अंशुल वर्मा ने जोर देकर कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 498 का दुरुपयोग रोकने के लिए उसमें संशोधन बेहद जरूरी है।  अगर किसी महिला को दहेज के लिए मानसिक, शारीरिक या अन्य तरह से प्रताड़ित किया जाता है तो महिला की शिकायत पर धारा 498 ए के तहत मामला पंजीकृत किया जाता है।उन्होंने कहा कि पुरुषों को न्याय दिलाने के लिए महिला आयोग की तर्ज पर पुरुषों के लिए भी आयोग की जरूरत है।

 दूसरी ओर सांसदों की इस मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि हर किसी को अपनी मांग रखने का अधिकार है लेकिन मुझे लगता है कि इस तरह के आयोग की कोई जरूरत नहीं है।


Suggested News