बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

RJD सुप्रीमो के दावे को BJP ने किया खारिज,कहा- स्मृतिलोप से पीड़ित हैं लालू, पोलिया टीकाकरण भी डॉ. हर्षवर्धन ने ही शुरू कराया था

RJD सुप्रीमो के दावे को BJP ने किया खारिज,कहा- स्मृतिलोप से पीड़ित हैं लालू, पोलिया टीकाकरण भी डॉ. हर्षवर्धन ने ही शुरू कराया था

PATNA:  राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद जेल से रिहा होते ही राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय हो गये हैं। रविवार को उन्होंने पार्टी के नेताओं से वर्चुअल संवाद किया और कोरोना संकट में लोगों की मदद की अपील की। आज राजद सुप्रीमो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना का निःशुल्क टीकाकरण का आग्रह किया है। लालू यादव ने कहा कि 1996-97 में जब हम समाजवादियों की देश में जनता दल की सरकार थी जिसका मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष था तब हमने पोलियो टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उस वक्त आज जैसी सुविधा और जागरुकता भी नहीं थी. फिर भी 07 दिसंबर 1996 को 11.74 करोड़ शिशुओं और 18 जनवरी 1997 को 12.73 करोड़ शिशुओं को पोलियो का टीका दिया गया था। वह भारत का विश्व रिकॉर्ड था।

स्मृतिलोप से पीड़ित हैं लालू प्रसाद-बीजेपी

लालू प्रसाद के इस दावे के बाद बीजेपी ने राजद सुप्रीमो पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने लालू प्रसाद को स्मृतिलोप से पीड़ित बता दिया है। बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा है कि लालू प्रसाद यादव को ज्ञात नहीं है कि 1993 में दिल्ली के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी जो आगे चलकर 1995 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना में शामिल हुआ था। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि पोलियो टीकाकरण की शुरूआत भी डॉ. हर्षवर्धन ने किया वहीं आज कोरोना टीकाकरण के समय वे ही देश के स्वास्थ्य मंत्री हैं। पोलिया का जंग भी जीते हैं और कोरोना से भी जीतेंगे।

लालू प्रसाद ने आगे क्या कहा..... 

राजद सुप्रीमो ने आगे कहा कि उस दौर में वैक्सीन के प्रति लोगों मे हिचकिचाहट व भ्रांतियाँ थी लेकिन जनता दल नीत संयुक्त मोर्चा की समाजवादी सरकार ने दृढ़ निश्चय किया था कि पोलियो को जड़ से ख़त्म कर आने वाली नस्लों को इससे मुक्ति दिलायेंगे। आज दुःख होता है कि तथाकथित विश्वगुरु सरकार अपने नागरिकों को पैसे लेकर भी टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही है।लालू यादव ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि इस जानलेवा महामारी में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत पूरे देशवासियों को निःशुल्क टीका देने का ऐलान करें। राज्य और केंद्र के टीके की क़ीमत अलग-अलग नहीं होना चाहिए। राज्यों से ही देश बनता है। ये केंद्र की ज़िम्मेदारी है कि देश के प्रत्येक नागरिक का चरणबद्ध समुचित टीकाकरण मुफ़्त में हो।

 


Suggested News