बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा का लोकसभा चुनाव घोषणापत्र अपडेट: 2036 में भारत की ओलंपिक दावेदारी, पेपर लीक के खिलाफ कानून, 'संकल्प पत्र' में बेरोजगार से लेकर किसान तक,युवाओं के लिए भी मोदी की गारंटी

भाजपा का लोकसभा चुनाव घोषणापत्र  अपडेट: 2036 में भारत की ओलंपिक दावेदारी, पेपर लीक के खिलाफ कानून, 'संकल्प पत्र' में बेरोजगार से लेकर किसान तक,युवाओं के लिए भी मोदी की गारंटी

दिल्ली- भारतीय जनता पार्टी ने 'संकल्प पत्र' नाम से अपना  घोषणा पत्र जारी कर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मंच तैयार कर दिया है.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में घोषणा पत्र जारी किया गया.

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का घोषणापत्र  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जारी . इसमें  2036 में भारत की ओलंपिक दावेदारी, एनईपी का कार्यान्वयन और पेपर लीक के खिलाफ कानून समेत अन्य वादे शामिल हैं.

भाजपा ने 2024 के चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में कई चुनावी वादे किए हैं. इसमें मुफ्त राशन, पानी, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल जैसे वादे शामिल हैं.अपने संकल्प पत्र में वादा किया है कि आयुष्मान भारत से पांच लाख का इलाज मुफ्त मिलता रहा है. आगे भी यह योजना जारी रहेगी. युवाओं के रोजगार के मुद्दे को भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में शामिल करते हुए कहा कि  पारदर्शी परीक्षाओं से लाखों को रोजगार मिला है. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी. हर नागरिक को अच्छी शिक्षा लागू होगी. 

संकल्प पत्र में पर्यटन पर जोर

भाजपा ने मोदी की गारंटी में देशवासियों से वादा किया है कि युवाओं के लिए इनवेस्टमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टार्टअप, खेल, हाई वेल्यू सर्विस और पर्यटन के लिए नए मार्ग खुलेंगे.आगे विश्व भर में थिरुवल्लूवर कल्चर सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा। भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था को उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा.

संकल्प पत्र में ई-श्रम योजना

भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए पीएओम मोदी ने कहा कि  गिग वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर, ट्रक ड्राइवर और कुली सभी को ई-श्रम पर जोड़कर कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करेंगे.

भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा. पीएम मोदी ने घोषमा पत्र जारी करते हुए कहा कि  श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा। नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा की जाएगी। मछुआओं के लिए नाव का हीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी को मजबूत किया जाएगा।.सी वीड और मोदी की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

पीएम मोदी ने भाजपा  का  संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि सरकार ने लखपति दीदी के तहत देश की लाखों महिलाओं को सशक्त किया है. उन्होंने  वादा किया कि आगे भी ऐसा करते रहेंगे. इसके लिए कल्याणकारी योजनाओं के साथ महिला सहायता समूहों को मदद दी जाएगी. साथ ही सर्वाइकल कैंसल, ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण किया जाएगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में तैयार किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी है। ''5 साल पहले 2019 में - 'घोषणा पत्र' में, जिसे हम 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' के आह्वान के साथ लाए थे, हमने विचार प्रस्तुत किया था भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर और साथ ही 2047 के भारत का खाका भी तैयार किया। उसी भावना के अनुरूप हमने 5 साल के लिए 'संकल्प' बनाया था, मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने 2019 में विकास और जन कल्याण के लिए जो भी संकल्प लिए थे, 2024 तक उन्हें सफलतापूर्वक पूरा किया.''

लोकसभा चुनाव 2024 का रम चरम  पर है.  चुनाव के लिए भाजपा ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने तीसरी टर्म की सरकार के लिए नए लक्ष्य गिनाए। पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में एक राष्ट्र एक चुनाव, जनसंख्या नियंत्रण और समान नागरिकता संहिता कानूनों को प्राथमिकता दी है.

"विकसित भारत" (विकसित भारत) के रोडमैप पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। यह भारतीय संविधान के निर्माता बी आर अंबेडकर की जयंती के दिन आता है।

लोकसभा चुनाव करीब हैं, अपने घोषणापत्र के लॉन्च पर पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों ने दिखाया है कि देश मानता है कि मोदी की गारंटी हमेशा पूरी होती है.लोकसभा चुनाव करीब हैं, अपने घोषणापत्र के लॉन्च पर पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा: “आपने हमें स्पष्ट जनादेश दिया और स्पष्ट परिणाम आए। आपने स्पष्ट जनादेश दिया और अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया.”

बता दें बीजेपी के संकल्प पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए पार्टी ने पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने कई बैठकों के बाद संकल्प पत्र को अंतिम रूप दिया। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रीजीजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता इस समिति के सदस्य थे। 


Suggested News