बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC शिक्षक भर्ती 3.0 की घोषणा, 10 फरवरी से कर सकते हैं आवेदन, मार्च में होगी परीक्षा

BPSC शिक्षक भर्ती 3.0 की घोषणा, 10 फरवरी से कर सकते हैं आवेदन, मार्च में होगी परीक्षा

PATNA : बीपीएससी द्वारा मार्च में तीसरे फेज की टीचर भर्ती ली जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थियों के 10 से 23 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। यह बातें मंगलवार को बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताई। उन्होंने बताया कि चौथे फेज की परीक्षा अगस्त में होगी। मार्च में होने वाली परीक्षा 7 से 17 मार्च तक आयोजित की जाएगी। 25 मार्च हो होली है। इससे पहले रिजल्ट भी जारी हो सकता है।

यह परीक्षा की तिथि निश्चित नहीं है। लेकिन अनुमानित है। इलेक्शन की वजह से डेट बदल भी सकती है। फेज 3 में EBC /OBC शामिल नही होंगे। क्योंकि उनका सप्लीमेंट्री आ चुका है। फिलहाल पदों की संख्या कितनी होगी, ये शिक्षा विभाग की ओर से नहीं मिली है। लेकिन अतुल प्रसाद ने कहा की बड़ी संख्या में शिक्षकों की बहाली होगी।

 पद को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं

सप्लीमेंट्री का कोई प्रवधान नहीं है। क्योंकि उनका सप्लीमेंट्री आ चुका है। फिलहाल पदों की संख्या कितनी होगी। ये शिक्षा विभाग की ओर से नहीं मिली है। लेकिन, चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि बड़ी संख्या में शिक्षकों की बहाली होगी। लेकिन पद को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है ।

अगस्त में बीपीएससी 4.0

 अगस्त में बीपीएससी टीआरई 4.0 का आयोजन होगा। जल्द ही आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in का इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और अभ्यर्थी onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में कक्षा एक से 12वीं तक के टीचरों की भर्ती की जाएगी।

अतुल प्रसाद ने कहा कि बीपीएससी टीआरई 3.0 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी क्योंकि अभ्यर्थी उसके लिए तैयार नहीं हैं। आगे जाकर टीआरई में नेगेटिव मार्किंग रखने का सोचा जाएगा, जब अभ्यर्थी पूरी तरीके से बीपीएससी एग्जाम के तौर तरीके से वाकिफ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बार भी मल्टीपल रिजल्ट दिया जाएगा। टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक  ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक यानी भाषा पेपर क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे।

REPORT - ABHIJEET SINGH

Suggested News