BREAKING NEWS : अब ऐश्वर्या राय बच्चन को ईडी ने भेजा समन, जानें किस मामले में की गई है कार्रवाई

BREAKING NEWS : अब ऐश्वर्या राय बच्चन को ईडी ने भेजा समन, जानें किस मामले में की गई है कार्रवाई

MUMBAI : बड़ी खबर फिल्म इंडस्ट्री से सामने आ रही है। जहां पनामा पेपर की जांच अब बच्चन परिवार तक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने अमिताभ बच्चन की बहू व पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को समन किया गया है. उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए बुलाया है। बताया जा रहा है कि आज बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय की दिल्ली के लोकनायक भवन में ED के सामने पेश होंगी। सूत्रों के मुताबिक ED के अधिकारियों ने सवालों की लिस्ट पहले से ही तैयार कर ली है। 

बता दें कि ऐश्वर्या राय बच्चन को दो बार पहले भी बुलाया गया था, लेकिन दोनों ही बार उन्होंने नोटिस को स्थगित करने की गुजारिश की थी ये गुजारिश पनामा पेपर्स लीक की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम के समक्ष की गई थी। लेकिन, अब ईडी ने उन्हें तीसरी बार समन भेजकर कार्यालय में उपस्थित होने की बात कही है। 

इस कंपनी की डायरेक्टर थी ऐश्वर्या

बताया गया कि ऐश्वर्या को अमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी में डायरेक्टर बनाया गया था। बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर डिक्लेयर कर दिया गया।  इसका हेडक्वार्टर वर्जिन आइलैंड्स में था। ऐश्वर्या के अलावा पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे। यह कंपनी 2005 में बनाई गई। तीन साल बाद, यानी 2008, में कंपनी बंद हो गई थी। 

पति अभिषेक भी हो चुके है पेश, जल्द बिग बी को भी बुलाएंगे

पनामा पेपर्स मामले की लंबे समय से जांच चल रही है। ED के अधिकारी देश की कई बड़ी हस्तियों को जांच में शामिल कर चुके हैं। इसी कड़ी में एक महीने पहले अभिषेक बच्चन भी ED कार्यालय में पहुंचे थे। वे कुछ दस्तावेज भी ED अधिकारियों को सौंपे चुके हैं। ED सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस मामले में उनके पिता अमिताभ बच्चन को भी ED नोटिस देकर बुलाने वाली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्चन को 4 कंपनियों का डायरेक्टर बनाया गया था। इनमें से तीन बहामास में थीं, जबकि एक वर्जिन आइलैंड्स में थी।  

भारत के कई बड़े हस्तियों का नाम है सूची में 

2016 में पनामा पेपर लीक मामले में एक कंपनी (Mossack Fonseca) के लीगल दस्तावेज लीक हुए थे. इससे पता चला था कि 424 भारतीयों के विदेशी बैंकों में खाते हैं. इसमें कुछ राजनेताओं के साथ-साथ फिल्मी सितारों के भी नाम थे। इसमें ऐश्वर्या के अलावा अमिताभ बच्चन, अजय देवगन का भी नाम शामिल था।

मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा था. फिर केंद्र सरकार ने इस मामले में मल्टी एजेंसी ग्रुप (MAG) का गठन किया था. इनमें CBDT, RBI, ED और FIU को शामिल किया गया था



Find Us on Facebook

Trending News