बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बजट 2022 : राहुल ने मोदी सरकार को दिया जीरो नम्बर, बजट को क्यों बता रहे युवा, गरीब, वेतनभोगी विरोधी

बजट 2022 : राहुल ने मोदी सरकार को दिया जीरो नम्बर, बजट को क्यों बता रहे युवा, गरीब, वेतनभोगी विरोधी

दिल्ली. आम बजट 2022-23 को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने तंज कसा है. उन्होंने बजट के बहाने मोदी सरकार को अनोखे अंदाज में 0 नम्बर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मंगलवार को संसद में बजट पेश करने के बाद राहुल गाँधी ने इसे मोदी सरकार का जीरो बजट करार दिया. 

राहुल ने ट्वीट कर कहा, मोदी सरकार का जीरो सम बजट! वेतनभोगी वर्ग - मध्यम वर्ग - गरीब और वंचित - युवा - किसान – एसएमई के लिए कुछ भी नहीं. राहुल का यह ट्वीट इंग्लिश में किया गया जिसमें उन्होंने Modi के o (ओ) के बदले जीरो (0) इस्तेमाल किया है. इसी तरह government शब्द में भी ओ के बदले जीरो लिखा और zero बजट लिखते यहाँ भी ओ के बदले जीरो लिखकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने लिखा, M0di G0vernment’s Zer0 Sum Budget!

Nothing for- Salaried class- Middle class- The poor & deprived - Youth- Farmers – MSMEs

हालाँकि राहुल ने यह तंज सकते हुए कोई आंकड़ा पेश नहीं किया है कि बजट में किस प्रकार से उपर्युक्त वर्गों को केंद्र सरकार ने छला है. उन्होंने सिर्फ सरकार पर निशाना साधा है. निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि 2022-23 में केंद्र सरकार का प्रभावी पूंजीगत व्यय 10.68 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जो सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 4.1% है।वित्त वर्ष 2022-23 में वित्तीय घाटे को 6.4 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य है। वित्त वर्ष 2023 में कुल 39.45 लाख करोड़ रुपये खर्च और उधारी की तुलना में कुल आमदनी 22.84 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

साथ ही उन्होंने देश के युवाओं के लिए 60 लाख रोजगार देने की भी घोषणा की है. लेकिन ये रोजगार कैसे सृजित होंगे इस पर निर्मला ने कुछ नहीं कहा. उन्होंने कृषि क्षेत्र को लेकर किसानों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हुए कहा, रबी सीजन 2021-22 में गेहूं की खरीद और खरीफ सीजन 2021-22 में धान की अनुमानित खरीद से 163 लाख किसानों से 1208 लाख मीट्रिक टन गेहूं और धान का कवर किया जाएगा और 2.37 लाख करोड़ रुपये उनके एमएसपी मूल्य का सीधा भुगतान होगा.


Suggested News