बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश में आधे से ज्यादा ATM हो सकते हैं बंद, नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का खतरा!

देश में आधे से ज्यादा ATM हो सकते हैं बंद,  नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का  खतरा!

NEW DELHI : अगर आप एटीएम के जरिए कैश निकालते हैं तो जल्द ही आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। देशभर में 50 फीसदी से ज्यादा एटीएम मार्च 2019 तक बंद हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर बाकी बचे एटीएम के बाहर जल्द ही लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल सकती है। एटीएम इंडस्ट्री की संस्था दि कॉन्फिडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi) ने चेताते हुए कहा है कि भारत में काम करने वाली 2.38 लाख एटीएम मशीनों में से करीब आधी मार्च 2019 तक काम करना बंद कर सकती हैं।

एटीएम इंडस्ट्री की संस्था की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक बैंक एटीएम का बंद होना हजारों रोजगार को प्रभावित करेगा। साथ ही यह सरकार के वित्तीय समावेशन के प्रयासों पर भी असर डालेगा। इसने कहा, "एटीएम सेवा देने वाली कंपनियों को मजबूरन 1.13 लाख एटीएम को देशभर में मार्च 2019 तक बंद करना पड़ सकता है। इसमें 1 लाख ऑफ साइट एटीएम और 15 हजार व्हाइट लेबल एटीएम हैं। उद्योग एक टिपिंग प्वाइंट पर पहुंच गया है।

इंडस्ट्री बॉडी का कहना है कि हाल ही में एटीएम के हार्ड वेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड को लेकर जो नियम कानून आए हैं इस कारण इन एटीएम को चलाना मुश्किल हो जाएगा। परिणामस्वरूप इनको बंद किया जा सकता है। CATMi के मुताबिक सिर्फ नई कैश लॉजिस्टिक और कैसेट स्वैम मेथड में बदलाव करने से 3000 करोड़ का खर्च आएगा।

एटीएम इंडस्ट्री की मानें तो इसका एक ही रास्ता निकल सकता है कि अगर बैंक एटीएम के अपडेशन पर आने वाले खर्च को उठाएं या फिर एटीएम लगाने वाली कंपनियों को कुछ अतिरिक्त छूट दें। अब देखने वाली बात होगी की केन्द्र सरकार  इसका क्या रास्ता निकालती है।


Suggested News