बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSE 10th RESULTS: जारी हो गए परीक्षा परिणाम, नहीं किया गया टॉपरों का ऐलान, आधिकारिक वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

CBSE 10th RESULTS: जारी हो गए परीक्षा परिणाम, नहीं किया गया टॉपरों का ऐलान, आधिकारिक वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

DESK: इस साल सबसे चर्चा में रही CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजें जारी हो चुके हैं। 12वीं के नतीजे तो पहले ही आ गए थे, मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी किया गया। इस बार की दोनों ही बोर्ड परीक्षाएं चर्चा में थी क्योंकि इसबार स्टूडेंट्स ने परीक्षा ही नहीं दी। कोरोनाकाल में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था औऱ खास तरह के मूल्यांकन सिस्टम से उन्हें प्रोमोशन मिला है। 

10वीं की परीक्षा में 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पास होने वाले लकड़ों के मुकाबले लड़कियों का प्रतिशत 0.35% ज्यादा रहा है। CBSE के मुताबिक 57 हजार 824 स्टूडेंट्स को 95% से ज्यादा मार्क्स मिले हैं। वहीं 2 लाख छात्रों का स्कोर 90 से 95% के बीच रहा है। 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 13 हजार 767 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 20 लाख 97 हजार 128 स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं 16 हजार 639 स्टूडेंट्स का रिजल्ट अभी तैयार नहीं हुआ है। इनका रिजल्ट जारी करने की तारीख बाद में बताई जाएगी। रीजन वाइज देखें तो 99.99% रिजल्ट के साथ त्रिवेंद्रम रीजन टॉप पर रहा है। अजमेर रीजन 99.88% रिजल्ट के साथ पांचवें और भोपाल रीजन 99.47% के साथ 9वें नंबर पर रहा है।

दसवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा cbse.gov.in पर भी छात्र अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। इस साल की CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन मानदंड 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन और स्कूलों द्वारा किए गए 80 अंकों के बाहरी मूल्यांकन पर आधारित है। इसका मतलब है कि कक्षा 10 के रिजल्ट, पूरे साल के दौरान स्कूलों द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्राप्त किए जाएंगे। वेबसाइट पर उच्च ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए तीन लिंक सक्रिय किए गए थे। इनमें ऊपर लिखी दो वेबसाइट के अलावा DigiLocker की वेबसाइट-digilocker.gov.in शामिल हैं।


स्टूडेंट्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी मार्कशीट में कोई गलती ना हो। वह टोटल मार्क्स की जांट कर लें। साथ ही इन चीजों को भी खासतौर पर देखें। वर्तनी यानी स्पेलिंग सही हो, व्यक्तिगत विवरण सही हो, कैलकुलेशन सही हो, पास/फेल स्टेटस सही हो। इसके अलावा प्री-बोर्ड्स, यूनिट टेस्ट के साथ मैच मार्क्स सही होना चाहिए। जो छात्र अपने परिणाम से खुश नहीं हैं वह cbse.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस जल्द ही शुरू होगा।  बता दें, सीबीएसई रिजल्ट डिजिलॉकर में उपलब्ध होगा। स्टूडेंट्स अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स जैसे अपनी मार्क्सशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि डिजिलॉकर अकाउंट में लॉग इन करके पा सकते हैं। सीबीएसई स्टूडेंट्स का डिजिलॉकर अकांउट होने पर उसके डॉक्यूमेंट्स सीधे उनके डिजिलॉकर अकाउंट्स से लिए जा सकेंगे। आपको बता दें कि डिजिलॉकर एक सुरक्षिक क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है जहां से डॉक्यूमेंट्स को स्टोर, शेयर वेरिफाई कर सकते हैं। वर्ष 2020 की 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा था। लड़कियां 93.31 फीसदी और लड़के 90.14 फीसदी पास हुए थे। 1 लाख 84 हजार 358 विद्यार्थियों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए थे। तिरुवनंतपुरम रीजन का रिजल्ट सबसे अच्छा (99.28) रहा था।

Suggested News