कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने के दिये निर्देश

कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने के दिये निर्देश

Desk. कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर भारत सरकार भी हरकत में आ गयी है. केंद्र सरकार ने नये वैरिएंट के प्रभाव को लेकर राज्यों को तैयारी शुरू कर देने का निर्देश दिया है. साथ ही पर्याप्त सख्ती बरतने को कहा गया है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नये वैरिएंट को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करने और तत्काल आरटी-पीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिये हैं.

गृह मंत्रालय भी अलर्ट

वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि वैश्विक हालात को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय कॉमर्शियल वायु सेवा को फिर से शुरू करने के लिए तय तिथि की फिर समीक्षा की जाएगी. जांच प्रोटोकॉल की सख्त निगरानी के लिए हवाई अड्डे और समुद्री बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को संवेदनशील बनाया जाएगा. वहीं, देश के भीतर महामारी की उभरती स्थिति पर कड़ी नजर रखने का फैसला किया गया है.

दक्षिण अफ्रीका में मिला यह वैरिएंट

बता दें कि कोविड के नये वैरिएंट ओमीक्रॉन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था. इसको नियंत्रित करने के लिए दुनियाभर में यात्रा पाबंदियों को कड़ा किया जा रहा है. माना जा रहा है कि कई म्यूटेशन वाला यह वैरिएंट बेहद तेजी से फैलने और वैक्सीन को भी मात देने में सक्षम हो सकता है. हालांकि, वैज्ञानिक अभी इसकी जांच कर रहे हैं और पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है.


Find Us on Facebook

Trending News