बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चंपारण के पड़री तालाब से जल जीवन हरियाली अभियान की मुख्यमंत्री करेंगे शुरुआत, तैयारियां जोरों पर

चंपारण के पड़री तालाब से जल जीवन हरियाली अभियान की मुख्यमंत्री करेंगे शुरुआत, तैयारियां जोरों पर

BAGAHA : 3 दिसम्बर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल, जीवन, हरियाली अभियान की शुरुआत पश्चिम चंपारण से करेंगे. उनके आगमन को लेकर जिले में तैयारियां जोरों पर है. आज जिले के डीएम और डीआईजी ने किया सीएम आगमन स्थल चंपापुर स्थित पड़री तालाब का निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने सभा स्थल से लेकर सुरक्षा घेरा का जायजा लिया. साथ ही पास के गन्ने की फसल को शीघ्र काटने का आदेश दिया गया. डीएम ने स्थल पर मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए. उन्होंने समय सीमा के अंदर सभी कार्य पूरा करने का आदेश दिया.

कार्यों का जायजा  

पश्चिमी चंपारण के डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने शुक्रवार को बगहा दो प्रखंड के चंपापुर गोनौली पंचायत के चंपापुर स्थित सीएम कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया. मौके पर अधिकारियों ने तैयारियों के साथ साथ सुरक्षा समेत कई कार्यों का निरीक्षण किया. डीएम ने एसडीएम, बीडीओ और मनरेगा पीओ को कार्य गति में तीव्रता लाने का आदेश दिया. मौके पर मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों व अभियंताओं को हर हाल में तय समय सीमा के अंदर कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया. डीएम और डीआईजी समेत अफसरों के काफिला ने तालाब के चारों तरफ सुरक्षा का जायजा लिया. यहां आसपास खड़े गन्ने की फसल को समय के अंदर कटवा कर बैरिकेडिंग कराने का दिशा निर्देश दिया गया. इस दौरान डीएम ने चम्पापुर स्थित पड़री तालाब के पास भ्रमण कर पार्क आदि का जायजा लिया. कहा कि किसी भी कार्य में कोई गड़बड़ी व चूक नहीं रहे. इस पर सभी अधिकारी पूरी तरह ध्यान रखें. डीएम ने बड़ी बारीकी से हेलीपैड व सभा स्थल आदि का निरीक्षण किया. 

तालाब के उत्तर दिशा में बनेगा सभा स्थल

चम्पापुर के पड़री तालाब पर जल जीवन हरियाली अभियान का शुभारंभ करने पहुंच रहे सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहां ग्रामीणों को भी संबोधित करेंगे. इसके लिए यहां सभा स्थल का चयन कर मंच बनाने का निर्देश जारी कर दिया गया है. इस सभा स्थल पर 60 बाई 32 का मंच तैयार किया जाएगा. जिसका डी एरिया 90 फिट का होगा. बताते चलें कि स्टेज पूरब से पश्चिम की तरफ से बनाया जाएगा. इस दौरान डीआईजी और डीएम ने मंच तैयार करने के लिए स्थल का चयन किया. स्थल के चारों तरफ लगे गन्ने की फसल को खाली करने की बात कही. डीएम ने मौके पर मौजूद बगहा चीनी मिल के केन मैनेजर को आदेश दिया कि सभा स्थल के चारों तरफ लगे गन्ने की तैयार फसल को शीघ्र किसानों से बात कर कटवा दें. ताकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहां पर कोई समस्या उत्पन्न ना हो सके. गन्ने की फसल को शीघ्र कटवाकर वहां बैरिकेडिंग लगाने की बात कही. साथ ही यहां फ्लैक्स भी लगाया जाएगा. 

कार्यक्रम स्थल पर हस्तकरघा उद्योग में बने शॉल का लगेगा स्टॉल

पड़री तालाब के समीप लगे हस्तकरघा उद्योग से बुनाई किए गए वस्त्रों के स्टॉल का डीएम ने जायजा लिया. यहां कुछ महिलाओं ने हरनाटांड़ हस्तकरघा उद्योग में बुनाई किए गए शॉल व चादर बिक्री के लिए रखी थीं. थरुहट में संचालित हस्तकरघा बुनाई केंद्र में बने ऊनी वस्त्रों की सराहना करते हुए डीएम ने कहा कि यहां पर इन वस्त्रों का एक स्टॉल लगाया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि हस्तकरघा बुनाई केंद्र से जुड़ी बुनाई करती महिलाओं का फ्लैक्स पिक्चर के साथ यहां स्टॉल लगवाएं. 

ननदी तालाब का हो रहा है जीर्णोद्धार

चंपापुर के पड़री तालाब के साथ ऐतिहासिक तालाब ननदी भौजी में से ननदी तालाब का भी जीर्णोद्धार कर कायाकल्प किया जा रहा है. इसका जायजा लेने पहुंचे डीएम ने कार्य गति में शीघ्रता लाने का आदेश दिया. गौरतलब है कि इसके सौंदर्यीकरण के लिए दर्जनों ट्रैक्टर  लगाए गए हैं. बताते चलें कि इसे मछलीपालन के लिए विकसित किया जा रहा है. इस दौरान डीएम ने पोखरे के चारों तरफ लगे पेड़ों की रंगाई पुताई करने का आदेश भी दिए. एसडीएम व सीओ को ननदी भौजी पोखरा पर खाता खेसरा के साथ नक्सा का फोटो लगाकर फ्लैक्स लगाने का आदेश दिया. जबकि सभा स्थल से लेकर ननदी तालाब तक के सड़क को सुगम बनाने का दिशा निर्देश दिया. बता दें कि दोनों जगहों पर सड़क का कार्य जारी है. यहां पड़री पोखरे तक जाने के लिए कालीकरण हो रहा है. जबकि गांव से बाहर निकलने के लिए भी सड़क का निर्माण किया जा रहा है. बता दें कि सीएम सभास्थल से लेकर ननदी पोखरा तक के हर रास्ते को दुरुस्त किया जा रहा है. 

दोन नहर के सड़क पर पुलिया के टूटे रेलिंग को बनाने का कार्य शुरू

दोन नहर के पथ पर बने पुल पुलिया की रेलिंग का कार्य भी शुरू हो चुका है. इस दौरान चम्पापुर और ननदी पोखरा के मध्य में आने वाले पुल पर वर्षों से टूटे रेलिंग को भी बनाया जा रहा है. यहां अभियंता की देख रेख में रेलिंग बनाने का कार्य किया जा रहा है. गौरतलब है कि सीएम चम्पापुर के पड़री तालाब में जल जीवन हरियाली अभियान का शुभारंभ कर ननदी पोखरा पर भी पहुंचेंगे. जो चम्पापुर के स्कूल वाले सड़क से निकलेंगे और वापस मेन रोड से वापस होंगे. यहां स्कूल से बाईपास वाले सड़क को पेवर ब्लॉक से तैयार किया जा रहा है. यहां डीएम ने स्वयं कार्यों का जायजा लिया. जबकि उनके साथ अधिकारी भी मुस्तैद हैं. इस मौके उप विकास आयुक्त रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, बेतिया एसपी निताशा गुड़िया, बगहा एसपी राजीव रंजन, एएसपी धर्मेंद्र झा, एसडीएम विशाल राज, डीसीएलआर मो. इमरान, विद्युत एसडीओ मनोज साह, बगहा दो बीडीओ प्रणव कुमार गिरी, मनरेगा पीओ अमित कुमार उपाध्याय के साथ वाल्मीकिनगर पुलिस, नौरंगिया पुलिस, लौकरिया पुलिस व दर्जनों अधिकारी मौजूद रहें. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट




Suggested News