बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आरके सिन्हा की संस्था "अवसर ट्रस्ट" के बच्चो ने जेईई मेन परीक्षा में लहराया परचम

आरके सिन्हा की संस्था "अवसर ट्रस्ट" के बच्चो ने जेईई मेन परीक्षा में लहराया परचम

PATNA : पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा की संस्था "अवसर" कोचिंग से पढ़कर 15 में 13 स्टूडेंट्स ने जेईई मेन में पाया सफलता। जिसमें से 5 स्टूडेंट्स ने जेईई मेन परीक्षा में 99 परसेंटाइल से अधिक स्कोर किया है। जेईई मेन 2024 के जनवरी और अप्रैल दोनों सत्र के आधार पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज फाइनल ऑल इंडिया रैंकिंग लिस्ट जारी किया है। जिसमें "अवसर" शैक्षणिक संस्थान से पढ़कर आदित्य रंजन ने जेईई प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 177 पाया है। इसके अलावा भी कई स्टूडेंट्स ने जेईई मेन परीक्षा में सफलता पाया है। जिसमें वैशाली का रहने वाला शिवम कुमार को ऑल इंडिया रैंक 227, मोकामा के कुणाल का रैंक 370, दरभंगा के रहने वाले शुभम कुमार का रैंक 377 और समस्तीपुर के रहने वाले आर्यन कुमार को ऑल इंडिया रैंक 950 प्राप्त हुआ  है।

 इसके अलावा भी अन्य कई स्टूडेंट्स बेहतर अंक लाने में अव्वल रहे। जिसमें मुख्य रूप से विशाखा कुमारी, रुचिका कुमारी, कौशिक कुमार, अंशु कुमार, अभय कुमार, शिवांश सिन्हा, अंशु कुमार,आशीष रंजन इत्यादि टॉप परसेंटाइल लाने में सफल रहे और अपना जगह देश के टॉप ट्रिपल आई टी और एनआईटी कॉलेजों में पक्का किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई (मेंस) के पहले सत्र और दूसरे सत्र के  रिजल्ट के बाद फाइनल रैंकिंग घोषित कर दिया गया है। इस कठिन परीक्षा में अवसर शैक्षणिक संस्थान से निःशुल्क पढ़कर कई आर्थिक रूप गरीब छात्र- छात्राओं ने जेईई मेन में परचम लहराया है। जिन  13 बच्चो ने जेईई मेन की परीक्षा टॉप किया है उनमें किसी के पिताजी गरीब किसान है, तो किसी के पिताजी मजदूरी करते हैं। 

आइए जानते हैं "अवसर" संस्था के बारे में ...

पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा की संस्था अवसर ट्रस्ट आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स के लिए एक अवसर प्रदान करता है। इसमें जो बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं, लेकिन गरीबी के कारण आईआईटी, एनाइटी जैसी परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते ,अवसर ट्रस्ट  उन्हें मौका देता है अपनी प्रतिभा दिखाने का। यह एक चैरिटेबल ट्रस्ट है जो प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

बताते चलें कि पिछले वर्ष भी कई आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता अर्जित कर चुके हैं। जिसमें मोकामा के रहने वाले अभिषेक सिन्हा ऑल इंडिया रैंक 245 लाकर आईआईटी रुड़की से अपना पढ़ाई कर रहे हैं, इसके अलावा गिरिडीह के मोमबत्ती विक्रेता का पुत्र पिंटू वर्णवाल आईआईटी बीएचयू और पटना के पोस्टर बैनर लगाने वाले मजदूर की बेटी दिव्या कुमारी "अवसर" शैक्षणिक संस्थान से पढ़कर आईआईटी धनबाद पहुंच चुकी है।

Suggested News