बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजनीति का सिनेमाकरण, लोकसभा चुनाव 2024- राजनीति में सिनेमा के कई हीरो- हीरोइन अजमाएंगे अपनी तकदीर

राजनीति का सिनेमाकरण, लोकसभा चुनाव 2024- राजनीति में सिनेमा के कई हीरो- हीरोइन अजमाएंगे अपनी तकदीर

पटना- आजादी के बाद 76 सालों के दौरान हिंदी सिनेमा का परदा देश में होने वाली तमाम राजनीतिक उथल-पुथल का गवाह बना है, कई बार चलते फिरते तो कई बार बेहद गहरे अर्थों में.  सिनेमा से राजनीति के क्षेत्र में प्रवेश कोई नई बात नहीं है. बैजंतीमाला,अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, धर्मेंद्र, हेमामालिनी, राजब्बर, जया बच्चन ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने सिनेमा में धमाल मचा कर राजनीतिक जमीन पर अपनी बिसात बिछाई. कई सफल रहे तो कईयों ने राजनीति से बाद में तौबा कर ली. साल 2019 के संसदीय चुनाव में पश्चिम बंगाल में छह सिने सितारे मैदान में थे. उनमें पांच ने जीत दर्ज की. एकमात्र मुनमुन सेन को मुंह की खानी पड़ गयी. नुसरत जहां, मिमी चक्रवर्ती, देव अधिकारी और शताब्दी रॉय तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर निर्वाचित हुए तो भाजपा उम्मीदवार के रूप में बाबुल सुप्रियो ने आसनसोल में मुनमुन सेन को शिकस्त दे दोबारा जीत हासिल की.बाद में बाबुल सुप्रियो भाजपा और लोकसभा की सदस्यता एक साथ त्याग तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गये. अप्रैल 2022 में हुए आसनसोल के उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा की जीत हुई.

हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को कांग्रेस ने भाजपा के गढ़ माने जाने वाले मुम्बई उत्तरी संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया. मुकाबला भाजपा के गोपाल शेट्टी से हुआ. वहां उर्मिला मातोंडकर का जादू चल नहीं पाया और वह विशाल अंतर से मात खा गयीं. इस बार माधुरी दीक्षित के उम्मीदवार बनने की चर्चा खूब हो रही है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अभियान चलाने वाले शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से कांग्रेस के उम्मीदवार बने और रविशंकर प्रसाद के हाथों पिट गये. कभी फिल्मों से जुड़ी रहीं उनकी पत्नी पूनम सिन्हा तत्कालीन केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ से सपा की उम्मीदवार बन अपनी साख गंवा बैठीं.बिहार में तो भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह ने बकायदा लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है.बहरहाल लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा कुछ ही महीनों में होगी लेकिन इसके ले सियासी बिसात बिछनी शुरु हो गयी है, ऐसे में कई अभिनेता अभिनेत्री अपना भाग्य राजनीति में तलाशते नजर आ सकते हैं.

Suggested News