बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्यमंत्री कोरोना और आपदा के घड़ी में पूरी तरह जनता के प्रति सजग- अशोक चौधरी

मुख्यमंत्री कोरोना और आपदा के घड़ी में पूरी तरह जनता के प्रति सजग- अशोक चौधरी

PATNA : बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री डा.अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार कोरोना और आपदा की घड़ी में जनता के प्रति पूरी तरह सजग और सतर्क हैं. अशोक चौधरी आज वर्चुअल सम्मेलन के नौवें दिन रामनगर, बगहा, सिकटा, सुगौली, पीपरा और कल्याणपुर विधानसभा के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों वाला प्रदेश होने के बावजूद भी नीतीश कुमार कोरोना के इस लड़ाई में पीछे नहीं हटे. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमेशा कहते रहे हैं कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का होता है. कोरोना के इस लड़ाई में नीतीश कुमार ने 8538 करोड़ 62 लाख रुपया खर्च किया. पंचायत से लेकर प्रखंड स्तर के क्वारंटाईन सेंटरों में बाहर से आने वाले लोगों के लिए सभी तरह की सुविधा मुहैया करायी. जिस पर प्रति व्यक्ति लगभग 5300 रुपया सरकार का खर्च था. बिहार से बाहर रहने वाले लोगों को एप के माध्यम से प्रति व्यक्ति 1000 रुपया मुहैया कराया गया. बिहार में रह रहे लोगों को मुफ्त राशन और डीबीटी के माध्यम से 1000 रुपया मुहैया कराया गया.  

बाहर से आने वाले लोगों को रेल किराया मुहैया कराया गया. पेंशन धारियों को एक साथ तीन महीने का पेंशन उपलब्ध कराया. अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने जाँच के दायरे को तो बढाया ही. साथ ही कोविड डेडिकेटेड अस्पताल और सभी अस्पतालों में 50% सीट कोरोना के मरीजों के आरक्षित होने की व्यवस्था बनायी. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि अधिक घनत्व और आबादी वाले प्रदेश होने के बाद भी हमारे राज्य की स्थिति बाकी विकसित प्रदेशों से अच्छी है. 

उन्होंने कार्यकर्ताओं को आह्वान करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के शासनकाल में बिहार मूलभूत संरचनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और सभी क्षेत्रों में अच्छा कार्य कर रही है. इसी कारण बिहार जिसका विकास दर पूर्व में 4% के आसपास था. वह आज 11% के आसपास पहुँच गया है. हम सभी लोगों की जवाबदेही है कि कोरोना के इस दौर में अपने आप को सुरक्षित रखते हुए इन सब बातों की चर्चा अपने आस-पास के लोगों के साथ विस्तार से करें. 

Suggested News