बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश जगह-जगह खुलवा रहे नीरा ब्रिकी केंद्र, पटना नगर निगम उठा लेने की दे रहा धमकी, उद्घाटन तो डीएम साहब ने ही किया था

CM नीतीश जगह-जगह खुलवा रहे नीरा ब्रिकी केंद्र, पटना नगर निगम उठा लेने की दे रहा धमकी, उद्घाटन तो डीएम साहब ने ही किया था

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जहां भी जाते हैं, वहां नीरा के फायदे गिनाते हैं. लोगों से हर वक्त अपील करते नजर आते हैं. कि आप लोग नीरा पीजिये, इसके कई फायदे हैं. साथ ही बिहार में नीरा उत्पादन करने वाले को अनुदान का भी प्रावधान है. नीरा की ब्रिकी के लिए बिहार के कई चिन्हित जगहों पर नीरा ब्रिकी केंद्र बनाए गए हैं. उत्पादन और बिक्री का पूरा जिम्मा एक तरह से राज्य सरकार के हाथों में ही है. बिहार सरकार के ग्रामीण विभाग के तहत आने वाले जीविक समूह से जुड़े हुए लोगों को ही ट्रेनिंग के बाद नीरा ब्रिकी केंद्र आवंटित होता है. पटना के चिड़िया घर के गेट-2 के बाहर भी एक नीरा ब्रिकी केंद्र हैं. जिसका उद्घाटन पटना डीएम ने किया था. और अब पटना नगर निगम अपनी पूरी ताकत इस नीरा ब्रिकी केंद्र को हटाने में लगी है. जानते हैं कि आखिर क्यों ?, सीएम नीतीश कुमार के अरमानों पर पानी फेरने की कोशिश पटना नगर निगम का एक अधिकारी क्यों कर रहा है.


दरअसल, मनेर के रहने वाले जीतेंद्र कुमार अपनी पत्नी के साथ पटना चिड़िया घर के गेट- 2 के बाहर नीरा ब्रिकी केंद्र चलाते हैं. हर दिन सुबह 5 बजे नीरा लाते हैं. फिर अपने ब्रिकी केंद्र पर भेजते हैं. इसी से उनका और अनके परिवार का भरण षोषण होता है. दिन में दो बार नीरा ब्रिकी केंद्र पर जीविका के अधिकारी आकर नीरा का क्वालिटी जांचते हैं. पर अब पटना नगर निगम आज इस नीरा ब्रिकी केंद्र को उठाने के लिए जेसीबी लेकर पहुंची. पटना नगर निगम के अतिक्रमण अधिकारी दीपक गौंड अपने दल बल के साथ पहुंचे और उन्होंने जीतेंद्र कुमार को कहा कि अपना नीरा केंद्र यहां से हटा लो. अगर तुमने नहीं हटाया तो हम इसे फेंक देंगे. 

वहीं जीतेंद्र कुमार ने न्यूज4नेशन को बताया कि पटना नगर निगम बीते 3 महीने से लगातार परेशान कर रहा है. नगर निगम हर दिन 100 रूपये और पूरे महीने का तीन हजार रूपये मांगता है. हमने रूपये एक बार भी नहीं दिए. इसलिए बार-बार नीरा ब्रिकी केंद्र हटाने की धमकी दे रहा है. अब आप ही बताईए, कि नीतीश कुमार से प्रभावित होकर मैंने नीरा बेचने का काम शुरू किया. जिसका उद्घाटन पटना के डीएम ने किया था. उस नीरा ब्रिकी केंद्र को पटना नगर निगम हटा रहा है. जबकि इस केंद्र के बगल में देखिए कितनी फुटपाथ पर दुकानें लगी है. आखिर मेरा क्या कसूर है. हम कहां जाएं. 

बिहार में सरकार नीरा को बढ़ाने देने में लगी है. तो दूसरी तरफ पटना नगर निगम नीरा ब्रिकी केंद्र हटाने में लगी है.

Suggested News