राजधानी का तीसरा सीएनजी स्टेशन ट्रांसपोर्ट नगर में खुला, अब ऑटो चालकों और वाहन मालिकों को मिलेगी राहत

राजधानी का तीसरा सीएनजी स्टेशन ट्रांसपोर्ट नगर में खुला, अब ऑटो चालकों और वाहन मालिकों को मिलेगी राहत

PATNA:  बिहार की राजधानी पटना में अब कुल तीन सीएनजी स्टेशन हो गए हैं। बुधवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सोनाली पेट्रोल पंप पर एक नया सीएनजी स्टेशन खुला। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस सीएनजी स्टेशन के शुरू होने से ऑटो चालकों को अब राहत मिलेगी। आस पास के इलाकों के ऑटो चालकों को सीएनजी गैस लेने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। 

उन्होंने बताया कि सीएनजी गैस लेने के लिए ऑटो चालकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और आसानी से सीएनजी मिल जाये इसके लिए चरणबद्ध विभिन्न जगहों पर अधिक से अधिक सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। दिसंबर माह तक सीजीएस पेट्रोल पंप, नौबतपुर और नवनीत पेट्रोल पंप, सगुना मोड़ में भी सीएनजी स्टेशन खोलने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद मार्च 2020 तक 3 औऱ जगहों पर नए सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे।

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सोनाली पेट्रोल पंप सीएनजी स्टेशन  फिलहाल यहां ऑफलाइन (ट्रक) के माध्यम से सीएनजी की सप्लाइ होगी। लेकिन बाद में यहां ऑनलाइन (पाइप के जरिये) सप्लाइ होगी।  पटना शहर में दो सीएनजी स्टेशन सिटी फ्यूल (चेक पोस्ट)और ऑटो केयर (बेली रोड) हैं, जहां हर दिन लगभग 8000   किलो सीएनजी बिक्री होती है।   

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सिटी फ्यूल बाईपास और रुकनपुरा बेली रोड में एक-एक सीएनजी स्टेशन संचालित है। सीएनजी स्टेशन की संख्या कम होने की वजह से वाहन मालिकों को सीएनजी भरवाने में थोड़ी परेशानी हो रही है। दिसंबर माह के अंत तक सीएनजी स्टेशनों की संख्या पांच हो जाएगी और मार्च 2020 तक सीएनजी स्टेशनों की कुल संख्या आठ हो जाएगी। चरणबद्ध तरीके से सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नौबतपुर, सगुना और ट्रांसपोर्ट नगर के अलावे अन्य सभी मुख्य सड़कों पर भी सीएनजी स्टेशन खोलने की कार्रवाई की जाएगी। सीएनजी स्टेशन 24 घंटे सातों दिन खुला रहेगा। रात्रि में भी सीएनजी भरवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 31 जनवरी 2021 से पटना नगर निगम और दिनांक 31 मार्च 2021 से दानापुर नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित तिपहिया वाहन के परिचालन पर पूर्णरुप से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके जगह सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।  

Find Us on Facebook

Trending News