बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड,उत्तर भारत में गलन शुरू, बिहार में अगले कुछ दिन तक कड़कड़ाती ठंड से मिलती रहेगी राहत या नहीं? जान लीजिए

पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड,उत्तर भारत में गलन शुरू, बिहार में अगले कुछ दिन तक कड़कड़ाती ठंड से मिलती रहेगी राहत या नहीं? जान लीजिए

PATNA-  उत्तर भारत में वर्फिली हवा चलने से बिहार में ठंड बढ़ गई है. आज ठंड में इजाफा होगा. आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बिहार सहित उत्तर भारत के अन्य राज्यों में शीतलहर की आहट मिलने लगी हैराजधानी पटना में ठंड से ठिठुरन बढ़ गई है. बिहार में सुबह-शाम कंपकंपी वाली ठंड शुरू हो गई है. पटना में दिन में धूप खिली रहेगी. पटना में  पिछले दो-तीन दिन से तो दिन में ठंडक का अहसास हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार  उत्तर बिहार में  ठंड अगले दो-तीन दिनों में और बढ़ेगी.क्रिसमस तक धूप खिली रहेगी. इसके बाद ठंड और बढ़ोत्तरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि  पटना में भीषण ठंड पड़ने वाली है. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. 29 दिसंबर के बाद कड़कड़ाती ठंड पड़ेगी. कड़ाके की ठंड में राहत की बात यह होगी कि दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी. लेकिन शाम होते ही ठंड का सितम महसूस करने को मिलेगा. 

बिहार में ठंड के तेवर तल्ख नहीं नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार साल के आखिरी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में मौसम में बदलाव दिख सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 29 से 30 दिसंबर से मौसम ठंडा हो जाएगा. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन शाम के समय सर्दी रहेगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण झारखंड के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. मौसम केंद्र के अनुसार, रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा. वहीं क्रिसमस के दिन यानि 25 दिसंबर की सुबह में कोहरा छाया रहेगा, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा व मौसम खुशनुमा रहेगा. 27 दिसंबर तक राजधानी सहित अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेसि के आसपास ही रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है.

  पटना के साथ गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,दरभंगा समस्तीपुर,दरभंगा, मधुबनी,औरंगाबाद, किशनगंज में भी पारा लुढ़कने लगा है.  मौसम विज्ञान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में बिहार की राजधानी पटना शहर के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. वहीं में सुबह और शाम में बादल साफ रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी पछुआ हवा का प्रवाह चल रहा है. इसके कारण मौसम साफ है और दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल जा रही है. फिलहाल अभी कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा.

मौसम विभाग की माने तो नये वर्ष 2024 का आगाज ठंड से होगा. नये साल के पहले सप्ताह में लोगों को कनकनी वाली ठंड से सामना करना पड़ेगा. दिन में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलने से लोगों को राहत रहेगी लेकिन साल की शुरुआत में भी सर्दी का सितम जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार साल के आखिरी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में 29 और 30 दिसंबर से मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि उस समय ठंडी हवाएं चलने से तापमान तेजी से नीचे जाएगा. पिछले वर्ष 21 दिसंबर के आसपास मौसम का मिजाज और तापमान अभी के समान ही था. वर्ष 2022 में 29 दिसंबर से मौसम में बदलाव शुरू हुआ था. अचानक से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से ठंड बढ़ी थी.

Suggested News