कोरोना अटैक:समझाने के बावजूद इन 7 चीजों को ठीक से नहीं धोना पूरे परिवार को पड़ा महंगा,आप भी समझ लीजिये

कोरोना अटैक:समझाने के बावजूद इन 7 चीजों को ठीक से नहीं धोना पूरे परिवार को पड़ा महंगा,आप भी समझ लीजिये

Desk: चीन से महामारी बनकर निकले कोरोना वायरस ने अब तक 26 लाख से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना लिया है और इसकी चपेट में आकर करीब दो लाख लोगों की मौत भी हो गई है. इसका कोई इलाज नहीं है. इससे बचने के तरीका सिर्फ सुरक्षा पर ध्यान देना है. दुनियाभर की तमाम सरकारें, विश्व स्वास्थ्य संगठन और तमाम वैज्ञानिक व डॉक्टर इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोने और खुद को संक्रमित लोगों से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं. लोग हाथ तो धो रहे हैं लेकिन कुछ जरूरी बातों को अनदेखा कर रहे हैं. हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बता रहे हैं, जो हाथ धोने जितनी महत्वपूर्ण हैं. 

जूते चप्पल- कई अध्ययन और एक्सपर्ट्स इस बात का दावा कर चुके हैं कि कोरोना को घर में घुसने से रोकने के लिए जिस तरह हाथों को साबुन और पानी से बीस सेकंड तक धोना ज़रूरी है, उसी तरह घर में घुसने के बाद जूते-चप्पलों को भी धोना जरूरी है. कोरोना से बचने के लिए अपने जूते-चप्पलों को गर्म पानी से धोएं. 

कपड़े- कुछ लोग अभी पूरा बाजार घूमकर आ रहे हैं और अपने कपड़ों धो नहीं रहे हैं. वो अपना पूरा दिन परिवार के साथ उन्ही कपड़ों में बिता रहे हैं. यह गलती करके आप अपने साथ पूरे परिवार को कोरोना का मरीज बना सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना का संक्रमण कई घंटों तक कपड़ों पर चिपका रहता है. इस बीच कपड़ों को छूने वाले लोग भी संक्रमित हो सकते हैं. 

दूध की थैली- कोरोना से बचने के लिए दूध की थैली को सबसे पहले साबुन से साफ करना चाहिए. फैक्ट्री से निकलर घर में पहुंचने तक इसे बहुत से लोगों ने टच किया होता है जिससे कोरोना का संक्रमण आपके घर में घुस सकता है. 

फल और सब्जियां- फल और सब्जियां जरूरी चीजें हैं और इन्हें लेने के लिए आपको बाहर ही जाना पड़ता है। घर लाने के बाद इन चीजों को अच्छी तरह से धोएं। उन्हें लेने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। फिर, फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से साफ पानी से धोएं, खासकर यदि आप उन्हें कच्चा खाते हैं। 

दूध लाने के बर्तन- कुछ लोग डेयरी पर दूध लेने जाते हैं वहां टोकन का इस्तेमाल करना होता है. जाहिर है उस टोकन और दूध की मशीन को हजारों लोगों ने छुआ होता है. इसलिए घर आकर हाथ धोने के बाद दूध के बर्तन को अच्छी तरह धोना चाहिए.  

खाने के पैकेट- अगर आप बाजार से कुछ ऐसी चीज ला रहे हैं जो किसी पॉलिथीन, प्लास्टिक, मोटे गत्ते के पैकेट में है, तो आप इन पैकेट्स को साबुन और पानी से धो सकते हैं. ऐसा करने से आपकी चीज को नुकसान नहीं होगा. 

सब्जी का थैला- अगर आप सामान खरीदने के लिए अपना थैला बाजार ले जा रहे हैं, तो घर आने के बाद आपको चीजों को अलग करके सबसे पहले थैले को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए. उसके बाद सभी चीजों को धोएं. 



Find Us on Facebook

Trending News