बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA EFFECT : जेल में बंद 10 हजार कैदियों को रिहा करेगी योगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर लिया फैसला

CORONA EFFECT : जेल में बंद 10 हजार कैदियों को रिहा करेगी योगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर लिया फैसला

LOCKNOW : कोरोना महामारी के बीच यूपी के योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार एक साथ जेल में बंद 10 हजार कैदियों को रिहा करेगी। जिसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के कारण जिस तरह जेल में बंद कैदी भी संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को सलाह दिया था कि जेल में भीड़ कम करने के लिए उन कैदियों को जिनके ऊपर कोई गंभीर मामला नहीं है।  बता दें कि यूपी में फिलहाल 16 सौ से ज्यादा कैदी संक्रमित बताए गए हैं।

पेरोल पर होगी रिहाई

बताया गया जेल में अपने अपराधों की सजा काट रहे 10 हजार कैदियों को पेरोल पर रिहा किया जाएगा अथार्त उनकी रिहाई तब तक ही होगी जब तक कोरोना का प्रभाव कम नहीं होता है, उसके बाद उन्हे फिर से जेल में डाल दिया जाएगा। यूपी सरकार ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

पहले चरण उन कैदियों को रिहा किया जाएगा जिन्हें बीते साल 2020 में रिहा किया गया था, और वे पेरोल का पालन करते हुए तय समय में जेल में वापस आ गये थे. बीते साल करीब 14 हजार कैदियों को पेरोल दी गई थी. इस बार करीब 10 हजार कैदियों को रिहा किया जा सकता है. माना जा रहा है कि इन पेरोल अवधि लॉकडाउन के मियाद के अनुसार तय की जाएगी

Suggested News