...तो कोरोना को मात दे रहा है भारत, रिकवरी रेट 73% के पार

...तो कोरोना को मात दे रहा है भारत, रिकवरी रेट 73% के पार

New Delhi : भारत में कोरोना वायरस के मामलों में अब कमी आ रही है. भले ही ये संख्‍या 27 लाख से ज्‍यादा हो गई हो लेकिन रिकवरी रेट काफी बेहतर है.  पिछले 24 घंटों में देश में 55 हजार से ज्‍यादा नए कोरोना पॉजिटिव मिले जबकि 57 हजार से ज्‍यादा मरीज ठीक भी हुए. वहीं मौत का आंकड़ा 51,797 पर पहुंच गया है. भारत में टेस्टिंग और आइसोलेशन की दिशा में जिस तेजी से काम हुआ है, उसका नतीजा बढ़ते रिकवरी रेट और कम होते डेथ रेट पर साफ देखा जा सकता है। ये खबर लिखते वक्त ऐक्टिव मामलों और रिकवर्ड मामलों के बीच का अंतर करीब 13 लाख का है.

कोरोना वायरस से लड़ने में भारत के 30 राज्यों ने हिम्मत दिखाई है. इन राज्यों ने नेशनल एवरेज से बेहतर प्रदर्शन किया है और मजबूती से इस वायरस से लड़ रहे हैं.  केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, केसेज का जल्‍द पता लगने, टाइम से उन्‍हें आइसोलेट करने, प्रभावी क्लिनिकल ट्रीटमेंट से केस फैटलिटी रेट कम हुआ है।

भारत में कोरोना से जंग जीत चुके लोगों की संख्‍या 19,77,779 हो गई है.  महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक ऐसे  राज्‍य हैं जहां का रिकवरी रेट अभी बाकी जगह से कम है. सबसे फ़ास्ट रिकवरी रेट दिल्‍ली का है. 

रेकॉर्ड संख्‍या में टेस्टिंग के बावजूद भारत में कोविड का पॉजिटिविटी रेट स्‍टेबल है. पिछले 24 घंटों में यह 8.81% रहा है जबकि साप्‍ताहिक नैशनल एवरेज 8.84% रहा है। पिछले 15 दिन से पॉजिटिविटी रेट 9% से नीचे बना हुआ है. नए मामलों को लेकर ग्रोथ फैक्टर भी एक पर्सेंट पर बना हुआ है.

Find Us on Facebook

Trending News