बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

माघी मौनी अमावस्या को लेकर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, बेतिया के त्रिवेणी संगम के साथ अजगैबीनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

माघी मौनी अमावस्या को लेकर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, बेतिया के त्रिवेणी संगम के साथ अजगैबीनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

BETTIAH : आज माघी मौनी अमावस्या के मौके पर इंडो-नेपाल सीमा स्थित पश्चिम चम्पारण के वाल्मीकिनगर के त्रिवेणी संगम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। यहां नारायणी गंडक नदी के तट पर श्रद्धालुओं ने ब्रह्म बेला से हीं त्रिवेणी संगम में स्नान करना शुरू कर दिया। 

इस मौके पर भक्तों ने श्रद्धापूर्वक तिल, चावल और नकदी समेत गोदान किया। बता दें कि गण्डक नदी में सोनभद्र, तमसा और नारायणी नदी मिलती है। यहीं वजह है की प्रयागराज के बाद यह दूसरा बड़ा त्रिवेणी संगम है। लिहाजा प्रत्येक वर्ष माघ मौनी अमावस्या पर्व पर बिहार उत्तरप्रदेश और नेपाल के विभिन्न इलाकों से लाखों की संख्या में स्नान दान करने लोग पहुंचते हैं। नदी में स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना किया।  

वहीँ सुलतानगंज के अजगैबीनाथ धाम में मौनी अमावस्या को लेकर लाखों शिव भक्तों ने उत्तरवाहनी गंगा में डुबकी लगाई। इस दौरान हर हर महादेव के जयकारों से पुरा अजगैबीनाथ धाम गुंजायमान हो गया है। खासकर मिथलांचल के लाखों कांवरिया मौन धारण करते हुए उत्तरवाहनी गंगा में डुबकी लगाते हुए बाबा भोलेनाथ की पुजा अर्चना करते हुए बांस बंघी कांवर लेकर हर हर महादेव करते हुए देवघर जिले के बैधनाथ धाम में ज्योतिर्लिंग शिवलिंग में जल चढाने के लिए पैदल व वाहन से निकल पड़े। 

इसको लेकर नगर परिषद के द्वारा गंगा घाट में बेरिकेंटिग, नाव की व्यवस्था, साफ सफाई की जा रही है, और थानाध्यक्ष प्रिय रंजन के द्वारा गंगा घाट से लेकर चौक चौराहो, कच्ची कांवरिया पथ तक सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल, महिला पुलिस बल, पेट्रोलिंग गस्ती की जा रही है। कांवरियों को कोई परेशानी न हो। इसके लिए पुलिस प्रशासन मुस्तैद देखे जा रहें हैं। 

बेतिया से आशीष और भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Suggested News