बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नव वर्ष के आगमन को लेकर 'वीटीआर' में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, जंगल सफ़ारी और नौकायन के लिए घंटों करना पड़ रहा इंतजार

नव वर्ष के आगमन को लेकर 'वीटीआर' में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, जंगल सफ़ारी और नौकायन के लिए घंटों करना पड़ रहा इंतजार

BETTIAH : भारत नेपाल सीमा पर स्थित पर्यटन नगरी वाल्मिकीनगर पर्यटकों के लिए एक सस्ता और खूबसूरत डेस्टिनेशन साबित हो रहा है। बिहार का 'मिनी कश्मीर' कहे जाने वाले वाल्मीकिनगर में किफायती दरों पर रमणिक नजारों का लुत्फ़ उठाने पर्यटक सालों भर आते हैं। लेकिन नए साल के जश्न का रंग और उमंग यहां अभी से दिखने लगा है। आलम यह है की यहां के सरकारी गेस्ट हाउस समेत दर्जनों निजी होटल की बुकिंग फुल चल रही है और अभी से तीन तारीख तक अन्य पर्यटकों को कमरे खाली नहीं मिल रहें हैं। इसके अलावा जंगल सफारी का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटकों को सफारी गाड़ी के लिए घंटो इंतजार करना पड़ रहा है।

बता दें की सरकार की ओर से जंगल सफ़ारी, नौकायन, गण्डक सफ़ारी औऱ राफ्टिंग के साथ साथ झूला पुल मुहैया कराया गया है जो पर्यटकों के लिए ख़ास आकर्षण का केंद्र बन गया है। जल, जंगल और पहाड़ से घिरा होने के कारण पर्यटक यहां ज्यादा से ज्यादा पहुंचते हैं। उन्हे प्रकृति की गोद में हिमालय पहाड़ के क़रीब त्रिवेणी संगम तट पर घने हरे भरे जंगल खूब भा रहे हैं। लिहाजा वन विभाग ने उम्मीद जताई है कि इस साल 2 लाख से अधिक सैलानियों का VTR में जमावड़ा होगा। यहीं वज़ह है कि वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा मुकम्मल तैयारियां भी की गई है। 

हालांकि जंगल के भीतर पिकनिक मनाने औऱ आग जलाने समेत गन्दगी फैलाने पर सख़्त पाबंदी है। सुरक्षा के लिहाज से SSB के साथ ज़िला पुलिस व वन विभाग की टीमें लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग कर रही हैं। ट्रेंड हाथियों से भी गश्ती में वन विभाग की टीम जुटी हुई है ताक़ि कोई शिकार या किसी मादक पदार्थों की तस्करी जैसी घटनाओं को अंजाम न दे सकें।

यदि सर्दी के इस मौसम में सुबह की ख़िलती धूप औऱ कलकल नदियों की पानी व झील झरनों के साथ पहाड़ औऱ जंगल के अलावा जीव जन्तुओं को क़रीब से देखने की हसरत रखते हैं तो नए साल का जश्न मनाने वाल्मिकीनगर आइये। जहां स्वच्छंद खुली हवाओं में सांस लेने के साथ साथ यहां की सुंदरता और नज़ारे आपको वापस नहीं जाने देंगी।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News