बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छुट्टी में कटौती - समय परिवर्तन से शिक्षकों में रोष,केके पाठक से स्कूल समय में बदलाव की मांग, शिक्षक नेता ने आंदोलन की दी धमकी

छुट्टी में कटौती - समय परिवर्तन से शिक्षकों में रोष,केके पाठक से स्कूल समय में बदलाव की मांग, शिक्षक नेता ने आंदोलन की दी धमकी

PATNA- बिहार में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर एक बार फिर सियासत गरमा गई है. बिहार शिक्षा विभाग ने साल 2024 के लिए छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी किया है. शिक्षकों की छुट्टी कटौती और संध्या पांच बजे तक स्कूल में बने रहने के फरमान से शिक्षक संगठनों में रोष है. कई शिक्षकों ने विरोध जताते हुए कहा कि सरकार शिक्षकों के सम्मान से खेल रही है. पहले शिक्षकों को समाज का आदर्श माना जाता था लेकिन सरकार द्वारा कई तरह की जवाबदेही देकर उनके मान सम्मान को लगातार चोट पहुंचा रही है.

स्कूल समय सारणी बदलाव और शिक्षको की छुट्टी में कटौती पर खूब भड़के शिक्षक नेता. शिक्षक नेता का कहना है कि शिक्षा विभाग अपना आदेश वापस ले नहीं तो वे बाध्य होकर आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेंगे.  जब छात्रों को शाम चार बजे ही छोड़ दिया जाता है तब पांच बजे तक स्कूल में बैठकर शिक्षक क्या करेंगे. सरकार द्वारा तुगलकी फरमान सुनाया जा रहा है. कई शिक्षकों ने इसको लेकर धरना-प्रदर्शन करने की बात कही है. सरकार के इस आदेश को अभिभावकों ने भी अव्यावहारिक कहते हुए इसे वापस लेने की मांग की है.

उधर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के प्रधान सचिव रॉबर्ट चोंगथू ने बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को पत्र भेजा है. इसमें 19 दिसंबर को 15 विधान पार्षदों ने ज्ञापन देकर केके पाठक की शिकायत की थी, उसी का जिक्र है. इसमें कहा गया है कि विधान पार्षदों ने राज्यपाल को सौंपे ज्ञापन में कहा था कि शिक्षा विभाग लगातार असंवैधानिक, निरंकुश आदेश जारी कर रहा है. विधान पार्षदों को संविधान के अनुच्छेद 194 के तहत मिले विशेषाधिकार का हनन किया जा रहा है.विधान पार्षदों का कहना था कि शिक्षा विभाग की ओर से हाल के दिनों में विश्वविद्यालयों को दिए गए कई आदेश अलोकतांत्रिक और अव्यवहारिक हैं. राज्यपाल के बाद ये पार्षद सीएम नीतीश से भी गुहार लगा चुके हैं.  

 

Suggested News