बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व मंत्री के नेतृत्व में डीएम से मिला प्रतिनिधिमंडल, सड़क चौड़ीकरण की मांग

पूर्व मंत्री के नेतृत्व में डीएम से मिला प्रतिनिधिमंडल, सड़क चौड़ीकरण की मांग

MUZAFFARPUR : देवरिया पीडब्ल्यूडी सड़क के चौड़ीकरण की मांग को लेकर शुक्रवार को पूर्व मंत्री अजीत कुमार के नेतृत्व में सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिला तथा उन्हें ज्ञापन सौंपा.  

जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में पूर्व मंत्री ने 39 किलोमीटर मुजफ्फरपुर- देवरिया  पथ की जर्जरता व आम लोगों को हो रही कठिनाइयों का मुख्य रूप से जिक्र किया है. ज्ञापन में उन्होंने इस पथ को जिले के पश्चिम क्षेत्र के क्रमशः कांटी, मड़वन, पारु, सरैया, साहेबगंज, मोतीपुर के लाखों लोगों के लिए लाइफ लाइन बताया है. उन्होंने सड़क की जर्जरता की चर्चा करते हुए कहा है कि इस सड़क में पूर्व से चल रही सारी सवारी गाड़ियां बंद हो गई है. अब मात्र टेंपू के सहारे लोग कोर्ट- कचहरी, शहर- बाजार, स्पताल आते जाते है. पहले तो लोगों को इस सड़क से केवल शारीरिक परेशानी झेलना पड़ता था, अब तो आर्थिक परेशानी भी उठाना पड़ रहा है. कुमार ने ज्ञापन में कहा है कि वर्ष 2014 मे बिहार विधानसभा के बजट सत्र में मेरे सवाल पर सरकार के द्वारा इस सड़क को शीघ्र जीर्णोद्धार कराने का आश्वासन दिया गया था. इतना ही नहीं तत्कालीन मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी पीडब्ल्यूडी विभाग को शीघ्र सड़क का कार्य कराने का निर्देश भी दिया था. लेकिन उस वक्त इस सड़क का काम नहीं हो सका. 

पूर्व मंत्री ने कहा की लगातार प्रयास के बाद 2 वर्ष पूर्व सरकार ने 47 करोड़ रुपया की लागत से इस सड़क का जीर्णोद्धार कराने का एग्रीमेंट एक निर्माण कंपनी के साथ किया गया. इस काम को जुलाई 2020 तक पूरा होना है. लेकिन विभागीय अधिकारी कर्तव्यहीनता व संवेदक के अकर्मण्यता के कारण अब तक मात्र20 से 25% सड़क का कार्य हो पाया है. 

कुमार ने ज्ञापन में लिखा है की वर्तमान प्राक्कलन में सड़क के दोनों तरफ 7 मीटर चौड़ीकरण कार्य होने का प्रावधान है. जो बढ़ती आबादी के मध्य नजर अपर्याप्त है. 

उन्होंने जिलाधिकारी से इस सड़क को तुरंत 12 मीटर चौड़ा कराने का प्रस्ताव सरकार को भेजने का आग्रह किया है. कुमार ने ज्ञापन में 1 जनवरी 16 से 1 जनवरी 20 तक इस सड़क पर हुए दुर्घटनाओं का ब्यौरा देते हुए लिखा है कि इस 4 वर्षों में विभिन्न दुर्घटनाओं में 24 लोगों की जान गई है. वहीं 465 लोग अपना हाथ पैर गंवा चुके हैं. 

जिलाधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि वे स्वयं अधिकारियों के साथ इस सड़क का दौरा शीघ्र करेगे. साथ ही सड़क का जीर्णोद्धार शीघ्र हो इसके लिए हर स्तर पर पहल करेगे. 

प्रतिनिधिमंडल में शामिल नेताओं ने सड़क का जीर्णोद्धार व चौड़ीकरण कार्य तुरंत न होने पर प्रशासन को बड़ा आंदोलन शुरू करने का भी चेतावनी दिया है. जिलाधिकारी से मिलने वालों में मुखिया इंद्रमोहन झा, पूर्व जिला पार्षद रत्नेश सिंह, मोहम्मद शमीम, केशव कुमार सिंह, दीप नारायण सिंह, रामनरेश शर्मा, श्रेयश कौशिक, पप्पू सिंह, अधिवक्ता शशिभूषण ओझा , रामनरेश सिंह, पंकज कुमार सिंह, राकेश कुमार आदि प्रमुख हैं. 

मुजफ्फरपुर से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News