DELHI-NCR NEWS: दिल्ली में देर रात फिर डोली धरती, 3.7 की तीव्रता के हल्के झटके महसूस किए गए, हरियाणा में था केंद्र

DELHI-NCR NEWS: दिल्ली में देर रात फिर डोली धरती, 3.7 की तीव्रता के हल्के झटके महसूस किए गए, हरियाणा में था केंद्र

NEW DELHI: सोमवार की देर रात दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई। कुछ लोगों को इसका हलका एहसास हुआ और कुछ देर तक लोगों में अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। हालांकि भूकंप के हल्के झटकों से किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

आपको बता दें इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर क्षेत्र में रहा। हर साल दिल्ली एनसीआर में कई दफा भूकंप आता है। कई बार इसके झटके लोगों द्वारा महसूस किए जाते हैं और कई बार यह इतने हल्के होते हैं कि केवल रिक्टर स्केल पर ही इन्हें मापा जा सकता है। साल 2021 की बात की जाए तो केवल अप्रैल और मई के महीने में ही दिल्ली में कम से कम 5 बार महसूस करने लायक भूकंप के झटके दर्ज किए गए।

भारत को भूकंप के खतरे के आधार पर जोन-2, 3, 4 और 5 में बांटा गया है। जोन-2 सबसे कम खतरे वाला और जोन-5 सबसे ज्यादा खतरे वाला जोन माना जाता है। दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्से सीमित खतरे वाले जोन-2 में आते हैं। मध्य भारत भी कम खतरे वाले जोन-3 में आता है। वहीं, जोन-4 में जम्मू और कश्मीर का कुछ हिस्सा, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, उत्तर बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र शामिल हैं। जोन-5 में जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी और मध्य हिमालय, उत्तर और मध्य बिहार, उत्तर-पूर्व भारत, कच्छ का रण और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह आते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News