बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कालेधन पर एक के बाद एक चोट के बावजूद भारतीयों ने स्विस बैंक को किया मालामाल

कालेधन पर एक के बाद एक चोट के बावजूद भारतीयों ने स्विस बैंक को किया मालामाल

NEWS4NATION DESK : काले धन पर लगातार एक्शन के दावों के बीच स्वीस बैंकों में भारतीयों के पैसों में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। स्विट्जरलैंड में बैंकों के नियामक स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले वर्ष भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में जमा धन 101 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 7,000 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है, जो 2016 के मुकाबले 50.2 प्रतिशत ज्यादा है। इसमें भारतीयों और आप्रवासी भारतीयों द्वारा दूसरे देशों की इकाइयों के रूप में जमा रकम शामिल नहीं है। 


DESPITE-THE-ONE-ON-ONE-INJURY-ON-BLACK-MONEY-THE-INDIANS-DID-THE-SWISS-BANK2.jpg

वर्ष 2004 में 56 फीसद बढ़ोतरी के बाद स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा किसी एक वर्ष के दौरान जमा रकम में यह सबसे बड़ा इजाफा है। पिछले वर्ष से पहले लगातार तीन वर्षो तक स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा की गई रकम में गिरावट देखी गई थी। स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा की गई रकम का आंकड़ा इसलिए चौंकाने वाला है, क्योंकि भारत पिछले कुछ समय से दुनियाभर में भारतीयों द्वारा छुपाए गए कालेधन को वापस लाने की लगातार कोशिशें कर रहा है। 

DESPITE-THE-ONE-ON-ONE-INJURY-ON-BLACK-MONEY-THE-INDIANS-DID-THE-SWISS-BANK3.jpg

बताते चले कि गोपनीयता कानूनों की आड़ में स्विस बैंक दुनियाभर के कालेधन की सुरक्षित पनाहगाह बने हुए थे। हालांकि भारत में स्विस बैंक की कुल संपत्ति लगातार दूसरे वर्ष गिरावट के साथ पिछले वर्ष के आखिर में 320 करोड़ स्विस फ्रैंक रह गई। इसमें रियल एस्टेट और इस तरह की अन्य संपत्तियां शामिल नहीं हैं। 

DESPITE-THE-ONE-ON-ONE-INJURY-ON-BLACK-MONEY-THE-INDIANS-DID-THE-SWISS-BANK2.jpg

गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक 2016 में स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा की गई रकम 45 फीसद गिर गई थी, और यह सबसे बड़ी सालाना गिरावट थी। उस साल के आखिर में स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा कुल रकम महज 4,500 करोड़ रुपये थी। आंकड़ों के हवाले से कहा गया है कि पिछले वर्ष के आखिर में भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में खुद जमा कराई रकम 6,891 करोड़ रुपये, जबकि वेल्थ मैनेजरों के जरिये जमा कराई गई रकम 112 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। 

DESPITE-THE-ONE-ON-ONE-INJURY-ON-BLACK-MONEY-THE-INDIANS-DID-THE-SWISS-BANK4.jpg

इनमें भारतीय व्यक्तिगत ग्राहकों द्वारा जमा रकम 3,200 करोड़ रुपये, अन्य बैंकों द्वारा जमा रकम 1,050 करोड़ रुपये जबकि सिक्युरिटीज और अन्य देनदारियों के मद में जमा रकम का आंकड़ा 2,640 करोड़ रुपये है। हालांकि 2007 तक सिक्युरिटीज और अन्य मदों में स्विस बैंकों में जमा भारतीय रकम अरबों रुपये में हुआ करती थी। लेकिन भारतीय नियामकों की सख्ती के बाद उसमें गिरावट आनी शुरू हुई। वर्ष 2006 के अंत में भारतीयों द्वारा सभी मदों में स्विस बैंकों में जमा रकम 23,000 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर थी। लेकिन एक दशक बाद यह आंकड़ा महज 10वें हिस्से तक रह गया। 

DESPITE-THE-ONE-ON-ONE-INJURY-ON-BLACK-MONEY-THE-INDIANS-DID-THE-SWISS-BANK5.jpg

भारत और कई अन्य देशों द्वारा घपलों-घोटालों के साक्ष्य मुहैया कराने के बाद स्विट्जरलैंड ने विदेशी ग्राहकों की जानकारी देनी पहले ही शुरू कर दी है। अब वह ऑटोमेटिक इन्फॉरमेशन एक्सचेंज संबंधी करार के बाद कालेधन के खिलाफ भारत की लड़ाई में और मदद करने को राजी हो गया है। इससे पहले स्विट्जरलैंड ने कहा था कि कालेधन पर चोट के बाद भारतीयों द्वारा सिंगापुर और हांगकांग जैसे फाइनेंशियल हब के मुकाबले स्विस बैंकों में जमा रकम का आंकड़ा बहुत कम रह गया है। रिपोर्ट में एसएनबी ने कहा है कि विदेशी ग्राहकों द्वारा स्विस बैंकों में जमा रकम का आकार पिछले वर्ष के आखिर में करीब तीन फीसद बढ़कर लाख करोड़ रुपये के आसपास पहुंच गया है।

Suggested News