बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डॉ. रामकिशोर सिंह की बढ़ सकती है परेशानी, BPSC ने निगरानी को सौंपे कागजात

डॉ. रामकिशोर सिंह की बढ़ सकती है परेशानी, BPSC ने निगरानी को सौंपे कागजात

PATNA : बीपीएससी के पूर्व सदस्य डॉ. रामकिशोर सिंह की परेशानी बढ़ सकती है। बीपीएससी ने 56वीं से 58वीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार से संबंधित सभी कागजात निगरानी अन्वेषण ब्यूरो को सौंप दिए हैं। हालांकि जांच टीम ने कई और कागजात की मांग की हैं।

वहीं बीपीएससी ने जांच टीम को आश्वस्त किया है कि बचे सारे कागजात भी निगरानी टीम को शीघ्र सौंप दिए जाएंगे। निगरानी टीम बीपीएससी से मिले कागजात की जांच में जुट गई है। 

निगरानी टीम यह जांच कर रही है कि 56वीं से 58वीं सिविल सेवा के साक्षात्कार में कितने उम्मीदवार शामिल हुए और उनको साक्षात्कार में कितने अंक मिले हैं। वहीं इन उम्मीदवारों के मुख्य परीक्षा के अंक व साक्षात्कार के अंकों का मिलान किया जा रहा है, ताकि यह पता चल सके कि मुख्य परीक्षा में अधिक अंक लाने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार में कितने अंक मिले हैं। 

खासकर इस बिन्दु पर बारीकी से जांच की जा रही है कि आयोग के पूर्व सदस्य डॉ. रामकिशोर सिंह ने साक्षात्कार के किस-किस पैनल में शामिल थे और साक्षात्कार में उम्मीदवारों को उन्होंने कितने अंक दिए। वहीं आयोग के विभिन्न सदस्यों व विशेषज्ञों द्वारा उक्त उम्मीदवारों को कितने अंक दिए गए।

बताया जा रहा है कि अनुसंधान के बाद रामकिशर सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर की जाएगी।

बता दें डॉ. रामकिशोर सिंह के खिलाफ बीपीएससी परीक्षा व साक्षात्कार में अभ्यर्थियों से रिश्वत लेकर उन्हें अनुचित लाभ देने का आरोप लगा है। निगरानी ब्यूरो को शिकायत मिली थी कि डॉ. रामकिशोर सिंह ने रिश्वत लेकर कुछ अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाया था। 

जिसके बाद निगरानी ब्यूरो द्वारा डॉ. रामकिशोर सिंह, उनके कर्मचारी परमेश्वर राय व तथाकथित उम्मीदवार (गुप्तचर) की वायस रिकार्डिंग कराई गई थी। डॉ. सिंह ने गुप्तचर से 24 लाख रुपये रिश्वत की मांग की थी। इसके बाद निगरानी ने पूरे मामले की जांच कर डॉ. रामकिशोर सिंह व उनके कर्मचारी परमेश्वर राय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

Suggested News